पीएम मोदी ने जापान के नए प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा को दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के नए पीएम चुने गए योशिहिदे सुगा को बधाई दी है. पीएम मोदी ने ट्वीट किया, “जापान के प्रधानमंत्री नियुक्त होने पर योशिहिदे सुगा को हार्दिक बधाई. संयुक्त रूप से हमारी विशेष रणनीतिक और वैश्विक भागीदारी को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए तत्पर हूं.”

जापान की संसद में बुधवार को हुए मतदान में योशिहिदे सुगा को औपचारिक तौर पर नया प्रधानमंत्री चुना गया. स्वास्थ्य कारणों के चलते शिंजो आबे ने बुधवार सुबह प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था.

सुगा को सोमवार को जापान की सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी का नया नेता चुना गया था और इसके साथ ही उनका प्रधानमंत्री बनना तय हो गया था. मंत्रिमंडल के प्रमुख सचिव रहे योशिहिदे सुगा लंबे समय से आबे के करीबी रहे हैं. वह बुधवार को अपने मंत्रिमंडल का चुनाव करेंगे.

माना जा रहा है कि 71 साल के योशिहिदे सुगा शिंजो आबे के की नीतियों को ही आगे बढ़ाएंगे. सुगा को अपनी पार्टी के सांसदों और क्षेत्रीय प्रतिनिधियों के 534 में से 377 वोट मिले हैं.

1996 में पहली बार जापान की संसद के लिए चुने गए योशिहिदे सुगा किसान परिवार से आते हैं. 2005 में तत्कालीन प्रधानमंत्री जुनिचिरो कोइज़ुमी ने सुगा को आंतरिक मामलों और संचार विभाग का वरिष्ठ उप मंत्री बनाया था.

प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने अपनी प्राथमिकताएं स्पष्ट करते हुए कहा है कि उनका लक्ष्य कोरोना वायरस से लड़ाई लड़ना और इस महामारी से प्रभावित हुई अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना है. सुगा कहना है कि वह एक सुधारवादी हैं और उन्होंने नौकरशाही की क्षेत्रीय बाधाओं को तोड़ कर नीतियां हासिल करने का काम किया है.