जम्मू में पर्यटन को बढ़ावा देने की तैयारी, अगले महीने लेजर और वाटर शो का आनंद ले सकेंगे सैलानी

कोरोना काल के बाद अब जिंदगी धीरे-धीरे पटरी पर आ रही है. जम्मू कश्मीर पर्यटन विभाग ने प्रदेश में पर्यटकों को आकर्षित करने का काम शुरू कर दिया है. इसके लिए कई योजनाओं पर काम चल रहा है. ऐसी ही एक योजना के तहत पर्यटन विभाग लेजर और वाटर शो शुरू करने जा रहा है. पर्यटन विभाग का कहना है कि इसका निर्माण प्रसिद्ध बागे बहू पार्क में अक्षरधाम मंदिर की तर्ज पर किया जाएगा. उसे उम्मीद है कि उसकी परियोजना अगले कुछ महीनों में पूरी हो जाएगी.

पर्यटन को बढ़ावा देने की कवायद में जुटा विभाग

अगले कुछ महीनों में जम्मू के प्रसिद्ध बागे बहू पार्क में लोग लेजर और वाटर शो का आनंद ले सकेंगे. पर्यटन विभाग कई करोड़ रुपए की लागत से परियोजना को पूरा करने जा रहा है. जम्मू कश्मीर पर्यटन विभाग के डायरेक्टर राजकुमार कटोच ने बताया, “परियोजना के पूरा होने से प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा.” उन्होंने कहा कि लेजर और वाटर शो की परियोजना दो साल पहले मंजूर हुई थी. लेकिन परियोजना पर काम समय से शुरू नहीं किया जा सका. उन्होंने उम्मीद जताई कि 9 महीने पहले शुरू की गई परियोजना का काम अक्टूबर के अंत तक पूरा हो जाएगा.

अक्टूबर के अंत तक लेजर और वाटर शो होगा पूरा

जम्मू के प्रसिद्ध बागे बहू पार्क में बननेवाला लेजर और वाटर शो खास होगा. उसमें डोगरा शासकों की वीर गाथाओं को प्रदर्शित किया जाएगा. इसके लिए डोगरा इतिहास के जानकारों की मदद ली गई है. जिससे डोगरा शासन के इतिहास को सही ढंग से मल्टीमीडिया शो में दर्शाया जा सके. लेजर और वाटर शो में संगीत, साउंड इफेक्ट, स्टोरी और तस्वीरों को एक बड़े स्क्रीन पर दर्शाया जाएगा. पर्यटन विभाग के मुताबिक 30 मिनट तक चलनेवाले शो को 400 लोग एक साथ देख सकेंगे.