राष्‍ट्रपति ने RPF के तीन जवानों को जीवन रक्षा पदक से सम्मानित किया, बचाई थी कई जानें

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स के जवान जगबीर सिंह, शिवचरण सिंह और मुकेश कुमार मीना को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जीवन रक्षा पदक से सम्मानित किया है. आरपीएफ के स्वर्गीय जगबीर सिंह ने रेलवे परिसर में चार बच्चों को बचाने के दौरान अपनी जान गंवा दी थी.

शिवचरण सिंह ने भारी बाढ़ में फंसे नौ लोगों को बचाया था. मुकेश मीणा ने एक महिला यात्री और उसके दो बच्चों की जान बचाई थी. ये तीनों प्लेटफॉर्म और ट्रेन के बीच के गैप में फिसलकर गिर गए थे.

ये पुरस्कार किसी व्यक्ति के संकट में पड़े जीवन को बचाने और उसकी मदद करने के लिए मानवीय प्रकृति के सराहनीय कार्य के लिए दिए जाते हैं. इनमें डूबना, दुर्घटना, आग लगने की घटना, बिजली, प्राकृतिक आपदाओं का आना, खानों में चलाए जाने वाले बचाव अभियानों आदि कार्यो में मदद करना शामिल है.

जीवन रक्षा पदक श्रृंखला के पुरस्कार मानव जीवन की रक्षा में योगदान देने वालों को दिए जाते हैं. यह पुरस्कार की तीन कैटगरी में दिया जाता है जिनमें सर्वोत्तम जीवन रक्षा पदक, उत्तम जीवन रक्षा पदक और जीवन रक्षा पदक शामिल हैं. पुरस्कार पाने वाले को गृहमंत्री का दस्तखत किया हुआ प्रमाणपत्र और नगद राशि दी जाती है.