जम्मू कश्मीर में बारिश का अलर्ट, यूपी-बिहार में भी बरसेंगे बादल

मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, दक्षिणी छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी तेलंगाना, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में कुछ स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है.

उप-हिमलायी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वोत्तर राज्यों में असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय और नागालैंड में भी कुछ स्थानों पर अच्छी वर्षा हो सकती है. हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, विदर्भ और मराठवाड़ा में भी कहीं-कहीं हल्की बारिश के साथ मध्यम बारिश हो सकती है.

उप्र में हुई हल्की बारिश, दिल्ली में मौसम गर्म रहा

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कहीं तेज तो कहीं धीमी बारिश हुई. पूर्वी इलाकों में कई स्थानों पर तेज गरज और चमक के साथ बौछारें पड़ीं जबकि दिल्ली में कुछ स्थानों पर बारिश हुई और मौसम गर्म एवं उमस भरा रहा. पंजाब एवं हरियाणा में अधिकतर स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य सीमा के आसपास दर्ज किया गया.

हल्की बारिश का पूर्वानुमान
मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 26.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अधिकारी ने कहा कि सापेक्ष आर्द्रता 69 प्रतिशत से 77 प्रतिशत के बीच रही.मौसम विभाग ने शहर में शनिवार को बादल छाने के साथ ही हल्की बारिश का पूर्वानुमान जताया है.

यूपी में कहीं तेज और कहीं हल्की बारिश हो सकती है

विभाग ने बताया कि उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक वर्षा राबटर्सगंज (सोनभद्र) और राजघाट (वाराणसी) में एक-एक सेंटीमीटर दर्ज की गयी.प्रदेश में अधिकतम तापमान बलिया में सबसे ज्यादा (35.5 डिग्री सेल्सियस) दर्ज किया गया.

विभाग के अनुसार, शनिवार को भी प्रदेश में अनेक स्थानों पर कहीं तेज और कहीं हल्की बारिश हो सकती है. इस बीच, चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 34.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पंजाब- हरियाणा में मौसम गर्म
पंजाब के अमृतसर में बारिश हुई और अधिकतम तापमान 27.3 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से सात डिग्री कम रहा. हरियाणा के अंबाला में अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री सेल्सियस रहा.

अगले दो सप्ताह में मानसून के कमजोर पड़ने की संभावना
पश्चिमी राजस्थान से मानसून की वापसी के लिए सितंबर के दूसरे सप्ताह से परिस्थितियां अनुकूल दिखाई देती हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. विभाग ने कहा कि देशभर में मानसून की गतिविधियां अगले दो सप्ताह में कमजोर पड़ने की संभावना है.

तीन से नौ सितंबर के सप्ताह के पूर्वानुमान को लेकर मौसम विभाग ने कहा कि उत्तराखंड में दूर-दराज क्षेत्रों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश का अनुमान है.विभाग ने साथ ही अगले पांच दिनों के दौरान प्रायद्वीपीय भारत में व्यापक रूप से भारी बारिश होने की चेतावनी दी है. विभाग का कहना है कि अगले दो सप्ताह में बारिश में कमी आने की संभावना है.