जम्मू व कश्मीर में 2 महीने में 1.50 करोड़ लाभार्थियों को 11.50 लाख क्विंटल का राशन प्रदान किया गया

जम्मू व कश्मीर ने सार्वजनिक वितरण नेटवर्क के तहत 1.19 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को लगभग 11.50 लाख क्विंटल राशन की आपूर्ति की है, जिनमें से 72 लाख लाभार्थियों को मार्च और अप्रैल 2020 के महीनों में मुफ्त खाद्यान्न उपलब्ध कराया गया है।
खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग (एफसीएस-सीए), एक आवश्यक सेवा विभाग होने के नाते, कोविड-19 (कोरोना वायरस महामारी) के दौरान राशन प्रदान करते समय सक्रिय रूप से अपने कर्तव्यों का पालन करता था, जो मार्च 2020 के महीने से शुरू हुआ था।
विभाग ने न केवल अपने नियमित कर्तव्यों का पालन किया, इसके अलावा, इसने उपभोक्ताओं को उनके डोर-स्टेप्स के लिए राशन वितरण भी सुनिश्चित किया और प्रवासी मजदूरों, संकटग्रस्त श्रमिकों, कुनैन केंद्रों आदि की आवश्यकता को पूरा करने के लिए केंद्र शासित प्रदेश के उपायुक्तों को राशन प्रदान किया। ।
विभाग को 6494.28 क्विंटल दालें (चन्ना पूरी और मूंग) प्राप्त हुई हैं और इसे जल्द ही मुफ्त में एएवाई, पीएचएच और बीपीएल परिवारों के बीच वितरित किया जा रहा है।
बाजार में आवश्यक वस्तुओं की कीमतों पर नजर रखने के लिए, विभाग ने 25 मार्च से 28 अप्रैल के बीच 7.28 लाख रुपये का जुर्माना लगाने वालों की निगरानी और प्रवर्तन षाखाओं को सक्रिय किया।
विभाग ने विभिन्न विभागों के बीच लगभग 3.01 लाख मास्क और 45 हजार हैंड सैनिटाइजर वितरित किए, जिसमें कर्मचारी, उचित मूल्य दुकान के डीलर, मजदूर, के-ऑयल डीलर, ट्रांसपोर्टर आदि शामिल हैं। इसके अलावा, विभाग ने पुलिस विभाग, श्रम पीएचई विभाग, पीडीडी विभाग, यूएलबी आदि को मास्क और सैनिटाइजर भी जारी किए।
कश्मीर संभाग में, विभाग ने गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी आपूर्ति सुनिश्चित की और इन दो महीनों के दौरान उपभोक्ताओं के बीच 10.40 लाख सिलेंडर वितरित किए।
कश्मीर प्रांत में, एफसीएससीए विभाग ने 6.50 लाख क्विंटल से लेकर 68.02 लाख लाभार्थियों को दो महीने का अग्रिम राशन (अप्रैल और मई) जारी किया।
प्रधानमंत्री ग्रामीण कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेवाई) के तहत विभाग ने अप्रैल 2020 के महीनों के लिए 2.13 क्विंटल के एएवाई, पीएचएच और बीपीएल श्रेणियों के तहत कवर किए गए 40.47 लाख लाभार्थियों को मुफ्त में राशन मुहैया कराया। इन श्रेणियों को मई और जून 2020 के लिए लाख क्विंटल का वितरण किया जाएगा।
विभाग ने प्रवासी मजदूरों, संकटग्रस्त श्रमिकों, संगरोध केंद्रों और अन्य की आवश्यकता को पूरा करने के लिए डिप्टी कमिश्नरों को लगभग 3000 क्विंटल चावल प्रदान किया।
विभाग ने कश्मीर मंडल में लाभार्थियों के बीच 43.68 लाख लीटर मिट्टी का तेल उठाया तथा वितरित किया।
इसी प्रकार, जम्मू संभाग में, विभाग ने 5.76 लाख क्विंटल 51.65 लाख लाभार्थियों को दो महीने का अग्रिम राशन (अप्रैल और मई) जारी किया।
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्ना योजना (पीएमजीकेवाई) के तहत विभाग ने अप्रैल 2020 के महीने के लिए 1.40 लाख क्विंटल के एएवाई, पीएचएच और बीपीएल श्रेणियों के तहत कवर किए गए 31.54 लाख लाभार्थियों को मुफ्त में राशन प्रदान किया।
विभाग ने डिप्टी कमिश्नर जम्मू द्वारा गरीबों और फंसे हुए मजदूरों, दैनिक मजदूरों को मुफ्त में काम करने की दिशा में उपायुक्त जम्मू द्वारा गठित एक समिति के माध्यम से वितरण के लिए लगभग 1000 क्विंटल चावल और 1500 क्विंटल आट्टा प्रदान किया।