18 जून से पूरी तरह लॉकडाउन के दावे को सरकार ने बताया गलत, कहा- अफवाह फैलाने वालों से सावधान रहें

क्या राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और NCR में 18 जून से पूरी तरह लॉकडाउन होनेवाला है? केंद्र सरकार ने पिछले कुछ दिनों से जारी सोशल मीडिया पर इस तरह की खबरों का खंडन किया है. लॉकडाउन के बारे में गृह मंत्रालय के हवाले से शेयर किए जा रहे पोस्ट को उसने अफवाह बताया है.
दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर लॉकडाउन की खबरें चल रही थीं. कहा जा रहा था कि केंद्र सरकार दिल्ली और NCR को चार सप्ताह के लिए पूरी तरह लॉकडाउन कर सकती है. इसके अलावा राष्ट्रपति शासन लगाए जाने की भी बात कही जा रही थी.

PIB ने सोशल पोस्ट को किया खारिज

मगर इस तरह के दावे को प्रेस सूचना ब्यूरो (PIB) ने खारिज कर दिया है. उसने रविवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए बताया कि केंद्र सरकार का लॉकडाउन करने का मंसूबा नहीं है और इस तरह के पोस्ट फर्जी हैं. PIB के फैक्टचेक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया, “अफवाह फैलानेवालों से सावधान रहें.”

दिल्ली-NCR में लॉकडाउन की थी चर्चा

PIB ने वायरल हो रहे फेसबुक पोस्ट को शेयर किया है. जिसमें कहा जा रहा है कि इस बार 18 जून से होनेवाला लॉकडाउन पहले की तुलना में और ज्यादा सख्त होगा. इसके अलावा दिल्ली में राष्ट्रपति शासन लगाए जाने की भी बात का हवाला दिया जा रहा है. वायरल हो रहे पोस्ट में लोगों को 18 जून से पहले जरूरी काम निपटाने की भी सलाह दी जा रही है.

केंद्र सरकार ने 30 मई को कुछ शर्तों के साथ देश भर में लॉकडाउन में ढील दी है. लॉकडाउन 5.0 कंटेनमेंट जोन में कई छूट के साथ बढ़ाया गया है.