आतंकी मूसा के मारे जाने के बाद कश्मीर घाटी में आज भी प्रतिबंध जारी

आतंकवादी संगठन अंसार गजवातुल हिंद के मुख्य कमांडर जाकिर मूसा के मारे जाने के बाद हो रहे विरोध प्रदर्शनों के कारण जम्मू एवं कश्मीर प्रशासन ने कश्मीर घाटी में लागू प्रतिबंधों को शनिवार को भी जारी रखा है।

कश्मीर संभागीय आयुक्त बशीर अहमद खान ने सभी स्कूलों और कॉलेजों को लगातार दूसरे दिन भी बंद रखने के आदेश दिए हैं। विभिन्न विश्वविद्यालयों की प्रस्तावित परीक्षाओं को आगे बढ़ा दिया गया है। कश्मीर विश्वविद्यालय, इस्लामिक यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टैक्नोलॉजी के अधिकारियों ने कहा कि नई तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी।
मूसा को गुरुवार को पुलवामा जिला में त्राल क्षेत्र के दादसारा गांव में सुरक्षा बलों ने एक मुठभेड़ में मार गिराया था। घाटी में गुरुवार से मोबाइल इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया गया है। शहर के कई क्षेत्रों में प्रतिबंध लागू है। प्रतिबंधित क्षेत्रों में वाहनों की आवाजाही रोकरने के लिए सड़कों, चौराहों पर कंटीले तारों की बाड़ लगाई गई है। पुराने नौहट्टा क्षेत्र में ऐतिहासिक जामिया मस्जिद में जुमे की नमाज की भी अनुमति नहीं दी गई थी।

शुक्रवार को पारंपरिक जुमे की नमाज करने के बाद वरिष्ठ अलगाववादी नेता मीरवाइज उमर फारूक ने रमजान के महीने में ऐसा कदम उठाने के लिए सुरक्षाबलों की कड़ी आलोचना की।