Solar Eclipse 2020: नंगी आंखों से न देखें सूर्य ग्रहण, नहीं तो जा सकती है आंखों की रोशनी

सूर्य ग्रहण को देखने और जानने के लिए लोग अलग-अलग तरह से तैयारी कर रहे हैं, लेकिन इस सूर्य ग्रहण को खगोल वैज्ञानिक किस नजर से देखते हैं. उन्होंने सूर्य ग्रहण को देखने के लिए कैसी तैयारी की है. इस सूर्य ग्रहण का शुभ और अशुभ प्रभाव क्या होगा. इसके बारे में खगोल वैज्ञानिक दीपक शर्मा ने विस्तार से बताया है.

यूपी के मेरठ निवासी खगोल वैज्ञानिक दीपक शर्मा ने सूर्य ग्रहण को देखने के लिए अपनी टीम के साथ खास तैयारी कर रखी है. इसके लिए वो एक उपकरण का इस्तेमाल करेंगे, जो सोलर स्कोप और टेली स्कोप विद फिल्टर है, जिससे सूर्य ग्रहण को बिना किसी नुकसान के देख सकते हैं.

वहीं, आसान और सस्ते उपकरण से भी सूर्य ग्रहण को देखा जा सकता है. इसके लिए छात्रों ने खास तैयारी कर रखी है. उन्होंने बताया कि घर की बेकार चीजों से भी आप सूर्य ग्रहण को देखने के लिए उपकरण तैयार कर सकते हैं. जैसे एक छोटी बॉल और टूटे शीशे से आप सोलर प्रोजेक्ट तैयार कर सकते हैं. वहीं, अगरबत्ती के डिब्बे और पेपर सीट से भी सोलर स्कोप तैयार कर सकते हैं. साथ ही बताया कि इससे छोटे से छोटे बच्चे भी सूर्य ग्रहण देख सकते हैं और उनकी आंखों को कोई नुकसान भी नहीं होगा. नंगी आंखों से सूर्य ग्रहण देखने से आंखों की रोशनी जा सकती है. बता दें कि इस साल का पहला सूर्य ग्रहण कल यानी रविवार को पड़ रहा है.