ENGvsPAK: इंग्लैंड ने चौथा वनडे जीत सीरीज पर जमाया कब्जा, पाक की लगातार तीसरी हार

आईसीसी वर्ल्ड कप से 13 दिन पहले पाकिस्तान का इंग्लैंड दौरा चल रह है. पांच वनडे मैचों की सीरीज विश्व कप से ठीक पहले खेली जानी वाली आखिरी सीरीज है. उससे पहले शुक्रवार को हुए सीरीज के चौथे मैच में इंग्लैंड ने एक बार फिर से पाकिस्तान को हरा कर सीरीज अपने नाम कर ली. अब पाकिस्तान का अपना सम्मान बचाने और विश्व कप के लिए उत्साह लौटाने के लिए आखिरी मैच हर हाल में जीतना ही होगा.

पाकिस्तान की बढ़िया शुरुआत
नॉटिंघम में हुए इस मुकाबले में इंग्लैंड ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी को चुना. इस मैच में इंग्लैंड के नियमित वनडे कप्तान ईयोन मोर्गन नहीं खेल रहे थे. उनकी जगह जोस बटलर कप्तानी संभाल रहे थे. पाकिस्तान को सीरीज बचाने के लिए यह मैच जीतना जरूरी था. चौथे ओवर में इमाम उल हक को बायीं कोहनी में दर्द लगने के कारण पवेलियन वापस जाना पड़ा. इसके बाद फखर जमां (50 गेंदों पर 57) और बाबर आजम ने पहले विकेट के लिए 20 ओवर में 166 रन जोड़े.

बाबर आजम को शतक
पाकिस्तान की पारी को बाबार आजम ने मोहम्मद हफीज (59) ने 37वें ओवर में 220 तक पहुंचा दिया. बाबर आजम 40वें ओवर में 115 रन बनाकर आउट हुए. लेकिन इसके बाद शोएब मलिक (41) को छोड़कर बाकी के बल्लेबाज रनों की रफ्तार में ज्यादा तेजी नहीं ला सके और पूरी टीम 50 ओवर में सात विकेट गंवाकर 340 रन ही बना सकी. इंग्लैंड के लिए टॉम कुरैन ने दस ओवरों में सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए, वहीं मार्क वुड को दो और ज्योफ्रा आर्चर को एक विकेट मिला.

जेसन रॉय की तूफानी पारी
341 रनों का लक्ष्य पिच को पिछले मैचों के रिकॉर्ड को देखते हुए मुश्किल नहीं था. इंग्लैंड ने जेम्स विंसे (39 गेंदों पर 43) और जेसन रॉय ने 14 ओवर तक पहले विकेट के लिए 94 रनों की साझेदारी की. इसके बाद जेसन रॉय ने अपना शतक पूरा करने के बाद आउट होने से पहले टीम का स्कोर 28वें ओवर में ही 200 के पार कर दिया. रॉय ने केवल 89 गेदों पर ही 11 चौकों और चार छक्कों की मदद से 114 रन ठोक दिए.

पाकिस्तान की वापसी के बाद बेन स्टोक्स ने लगाई नैया पार
इसके बाद जो रूट, जोस बटलर और मोईन अली के विकेट जल्द गिरने से लगा कि पाकिस्तान की वापसी हो गई है, लेकिन बेन स्टोक्स 964 गेंदों पर 71 रन) ने निचले क्रम के बल्लेबाजों के साथ टीम को आखिरी ओवर में तीन विकेट से जीत दिला दी. इंग्लैंड के लिए टॉम कुरैन ने 30 गेंदों पर 31 रन, आदिल राशिद ने 8 गेदों पर 12 रन और जो डेन्ले ने 21 गेंदों पर 17 रन की पारी खेली. पाकिस्तान के लिए इमाद वसीम और मोहम्मद हुसैन ने दो-दो विकेट लिए.

इस सीरीज का आखिरी मैच लीड्स में 19 मई को होना है. अब इंग्लैंड 3-0 से इस आगे है पहला मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था.