ICC अवॉर्ड्स: रोहित शर्मा सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर तो कोहली को मिला ये अवॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया के हाथों मिली हार के अगले दिन इंटरनेशनल क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने भारतीय प्रशंसकों के चेहरे पर खुशी ला दी है। आईसीसी ने बुधवार को 2019 के अपने अवार्ड विजेताओं की लिस्ट जारी की, जिसमें उसने भारतीय कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा को बड़ा सम्मान दिया है। जहां भारत के सलामी बल्लेबाज 2019 के सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर रहे। तो वहीं कोहली को पिछले साल क्रिकेट वर्ल्ड कप में खेल भावना दिखाने के लिए स्पिरिट क्रिकेट अवॉर्ड दिया गया। कोहली ने वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक मैच के दौरान स्टीव स्मिथ पर टिप्पणी करने से प्रशंसकों को रोका था।

साल में 59 विकेट लेने वाले ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस को साल का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर चुना गया। वहीं, रिचर्ड इलिंगवर्थ को अंपायर ऑफ द ईयर का पुरस्कार दिया गया।

इस वजह से मिला सम्मान

रोहित शर्मा

साल 2019 भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के लिए बेहद शानदार रहा था। उन्होंने इंग्लैंड में पिछले साल हुए वर्ल्ड कप में अकेले ही पांच शतक जड़ दिए थे। वहीं, पिछले साल उन्होंने वनडे क्रिकेट में कुल सात शतक जड़े, जिस वजह से रोहित शर्मा को साल 2019 का सर्वश्रेष्ठ पुरुष वनडे क्रिकेटर चुना गया।

विराट कोहली

विराट कोहली को वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच के दौरान खेल भावना दिखाने के लिए सम्मानित किया गया। दरअसल बॉल टेंपरिंग की सजा काट चुके स्टीव स्मिथ को मैच के दौरान दर्शकों की जोरदार हूटिंग का सामना करना पड़ा था, जिसके बाद भारतीय कप्तान आगे आए और उन्होंने दर्शकों को स्मिथ के शानदार खेल के लिए तालियां बजाकर उनका उत्साह बढ़ाने के लिए कहा।

दीपक चाहर ने भी मचाई धूम

बांग्लादेश के खिलाफ नवंबर 2019 में 7 रन देकर 6 विकेट लेने वाले दीपक चाहर के प्रदर्शन को भी सम्मान मिला। टी20 क्रिकेट में उनके प्रदर्शन को सर्वश्रेष्ठ आंका गया। इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को 2019 का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुना गया। उन्हें सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी से सम्मानित किया गया।

ऑस्ट्रेलिया के इस खिलाड़ी को 2019 का इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर पुरस्कार

ऑस्ट्रेलिया की रनमशीन मार्नस लाबुशेन को 2019 का इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर पुरस्कार दिया गया। स्कॉटलैंड को टी20 वर्ल्ड कप क्वालिफिकेशन में पहुंचाने वाले काइल कोएत्जर को एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ द ईयर के पुरस्कार के लिए चुना गया। उन्होंने वनडे क्रिकेट में पिछले साल 48.88 की औसत से रन बनाए।