ICC वनडे रैंकिंग में भारत दूसरे स्थान पर, कोहली और बुमराह टॉप पर बरकरार

भारतीय क्रिकेट टीम सोमवार को आईसीसी वनडे रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गई जबकि कप्तान विराट कोहली और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह क्रमश: बल्लेबाजों और गेंदबाजों की सूची में टॉप पर बरकरार हैं. आईसीसी ने बयान में कहा कि ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज जीतने के बाद भारतीय टीम के 122 अंक हो गए हैं और टीम इंग्लैंड (126) के बाद दूसरे स्थान पर चल रही है.

पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन की बदौलत महेंद्र सिंह धोनी की रैंकिंग में भी सुधार हुआ है. वह इस सीरीज के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गए थे. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन अर्धशतक जड़ने वाले धोनी तीन स्थान के फायदे से 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

भारत के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज में 12 विकेट चटकाने वाले न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. भारत ने यह सीरीज 4-1 से जीती. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज बोल्ट ने चौथे वनडे मैच में घातक स्विंग गेंदबाजी की बदौलत 21 रन पर पांच विकेट चटकाकर न्यूजीलैंड की जीत में अहम भूमिका निभाई थी. उन्हें सात स्थान का फायदा हुआ है.

बोल्ट जनवरी 2016 में गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर थे और अब उनके पास एक बार फिर शीर्ष स्थान हासिल करने का मौका है. अभी उनसे आगे सिर्फ बुमराह और अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान हैं. लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल (एक स्थान के फायदे से पांचवें स्थान पर) और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (छह स्थान के फायदे से 17वें स्थान पर) की रैंकिंग में भी सुधार हुआ है.

इस नवीनतम रैंकिंग के दौरान न्यूजीलैंड सीरीज से पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की वनडे सीरीज, दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान के बीच पांच मैचों की सीरीज और संयुक्त अरब अमीरात और नेपाल के बीच तीन मैचों की सीरीज के प्रदर्शन को भी ध्यान में रखा गया है. कोहली की अगुआई वाली बल्लेबाजी रैंकिंग में केदार जाधव (आठ स्थान के फायदे से 35वें स्थान पर) को भी फायदा हुआ है.

दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों में क्विंटन डिकॉक (एक स्थान के फायदे से आठवें), हाशिम अमला (तीन स्थान के फायदे से 13वें) और रीजा हेंड्रिक्स (36 स्थान के फायदे से 94वें) बल्लेबाजी रैंकिंग में आगे बढ़े हैं जबकि गेंदबाजी रैंकिंग में एंडिले फेहलुकवायो 13 स्थान के फायदे से 19वें स्थान पर पहुंच गए हैं. ड्वेन प्रिटोरियस 53वें से 44वें स्थान पर पहुंचे हैं.

टीम रैंकिंग में न्यूजीलैंड की टीम दक्षिण अफ्रीका के पीछे चौथे स्थान पर खिसक गई है. आठ मैचों की सीमा पार करने के बाद नेपाल को पूर्ण रैंकिंग में जगह मिली है और यूएई पर 2-1 की जीत के बाद दोनों टीमों के 15 अंक हैं. यूएई हालांकि दशमल अंक तक गणना करने पर बेहतर स्थिति के कारण 14वें जबकि नेपाल 15वें स्थान पर है.