IND vs NZ: आखिरी मैच, जानें कब-कहां देखें मैच

भारतीय क्रिकेट टीम का न्यूजीलैंड दौरा (India vs New Zealand) अब अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुका है. टीम इंडिया (Team India) रविवार (10 फरवरी) को मेजबान न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 मैच खेलेगी. यह दोनों टीमों के बीच टी20 सीरीज का तीसरा और आखिरी टी20 मैच (Hamilton T20) होगा. दोनों टीमों सीरीज के एक-एक मैच जीत चुकी हैं. तीसरा टी20 मैच जीतने वाली टीम सीरीज पर 2-1 से कब्जा करेगी. भारतीय टीम ने सीरीज में 0-1 से पिछड़ने के बाद वापसी की है. ऐसे में भारतीय प्रशंसक उम्मीद कर रहे हैं कि टीम इंडिया तीसरा मैच भी जीतकर वनडे की तरह टी20 सीरीज भी अपने नाम कर लेगी.

भारत ने न्यूजीलैंड को वनडे सीरीज में 4-1 से हराया था. उसने एकतरफा अंदाज में पहले तीन वनडे जीतकर ही सीरीज अपने नाम कर ली थी. टी20 सीरीज में खेल थोड़ा बदला हुआ नजर आ रहा है. न्यूजीलैंड ने पहले टी20 मैच में भारत को 80 रन से हराया. फिर दूसरे टी20 मैच में भी 159 रन की कठिन चुनौती दी. न्यूजीलैंड ने दूसरे टी20 मैच में 50 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे. ऐसे में उसका 158/8 के स्कोर तक पहुंचना यह बताता है कि उसकी बैटिंग लाइनअप मजबूत है.

भारतीय टीम की बात करें तो उसने पहले मैच में बुरी शिकस्त झेलने के बाद दूसरे मैच में शानदार वापसी की. दूसरे मैच में भी न्यूजीलैंड की टीम एक समय 4 विकेट पर 127 रन बनाकर मजबूत स्थिति में थी. उस वक्त लग रहा था कि न्यूजीलैंड 180 का स्कोर बनाएगा. लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने आखिरी के ओवरों में बेहतरीन गेंदबाजी कर न्यूजीलैंड को 160 से कम के स्कोर पर रोक दिया. यह मैच बेहद उतार-चढ़ाव भरा रहा. ऐसे में क्रिकेटप्रेमी तीसरे टी20 मैच में भी रोमांचक मुकाबले की उम्मीद कर सकते हैं.

कब-कहां देखें भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीसरा टी20 मैच

– यह मैच रविवार (10 फरवरी) को खेला जाएगा.

– यह मैच हैमिल्टन के मैदान पर खेला जाएगा.

– मैच दोपहर 12:30 बजे (भारतीय समय) शुरू होगा.

– मैच का सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स के चैनलों पर देखा जा सकता है.

– मैच की लाइव स्ट्रीमिंग हॉटस्टार पर होगी.

टी20 सीरीज में भारतीय टीम की कप्तानी रोहित शर्मा (Rohit Sharma) कर रहे हैं. उन्होंने दूसरे मैच के बाद कहा, ‘न्यूजीलैंड की टीम मजबूत है. वे अच्छा क्रिकेट खेलते हैं. ऐसे में आपको कड़े मुकाबले के लिए तैयार रहना चाहिए.’ पहले मैच में हार के बाद दूसरे मैच में जीत पर उन्होंने कहा, ‘यह देखकर खुशी हो रही है कि हमने ऐसी गेंदबाजी की और हमने बल्ले से भी अच्छा प्रदर्शन किया. हमारी टीम में बेहतरीन खिलाड़ी हैं लेकिन हमने अपनी गलतियों से सीख लेने के बाद आज अपनी योजना पर बेहतर अमल किया.’

दूसरी ओर, न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन (Kane Williamson) ने कहा, “यहां बल्लेबाजी थोड़ी मुश्किल थी, लेकिन अंतिम ओवरों में 20 और रन स्कोर में बेहतर होते. यह निश्चित रूप से 180-200 रन बनाने का विकेट नहीं था, लेकिन भारत ने पहले विकेट के लिए जो भागीदारी की और मैच जीत लिया.’ भारतीय टीम तीसरा टी20 मैच खेलने के बाद स्वदेश लौट आएगी. इसके बाद वह इसी महीने भारत में ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी.