IND vs NZ, World Cup: न्यूजीलैंड ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी करने का लिया फैसला

आईसीसी विश्व कप 2019 (World Cup 2019) लीड्स के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच मैच में न्यूजीलैंड की टीम ने टॉस जीत कर पहले बैटिंग करने का फैसला किया है. टीम इंडिया ने लीग मैचों में टॉप स्थान हासिल किया था. दोनों ही टीमों के बीच मैच इस टूर्नामेंट में बारिश की वजह से नहीं हो पाया था, जबकि दोनों टीमों के बीच हुए अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को एकतरफा मैच में हराया था.

ये बदलाव हुए हैं टीमों में
टीम इंडिया में कुलदीप की जगह युजवेंद्र चहल की वापसी हुई है. वहीं न्यूजीलैंड टीमें लॉकी फर्ग्युसन की वापसी हुई है. वे टिम साउदी की जगह टीम में आए हैं.

क्या कह रही है पिच
पिच काफी सख्त है और उसमें नमी भी नहीं है इससे यह संकेत मिलता है कि बादल छाए रहने के बाद भी गेंदबाजों को मदद मिलने की उम्मीद कम है. टॉस से ठीक पहले का यह विश्लेषण इशारा कर रहा है कि टॉस जीतने वाली टीम पहले बैटिंग करना चाहेगी. जबकि पहले बादलों को देख कर उम्मीद की जा रही थी कि पिच में थोड़ी नमी मिलेगी, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ.

क्या हाल है टॉस से पहले मौसम का
टॉस से करीब आधा घंटा पहले मैनचेस्टर में धूप नहींं निकली थी और मैदान के ऊपर छाए बादल दिखाई दे रहे थे. अब भी बारिश होने की संभावना कम ही बताई जा रही है. ऐसा ट्विटर पर जारी वीडियोज में साफ दिख रहा है . ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करे.

मौसम और पिच
मैनचेस्टर में मैच के दौरान बादल छाए तो रह सकते हैं, लेकिन बारिश होने की उम्मीद काफी कम है. इस बात की काफी चर्चाएं हैं कि अगर बारिश की वजह से मैच रद्द हो गया तो क्या होगा. इस बात की संभावना कतई नहीं है कि ऐसा हो पाए. अव्वल तो बारिश होने की संभावना काफी कम है. अगर बारिश हुई तो मैच के लिए एक सुरक्षित दिन है. अगर टॉस होने के बाद भी बारिश के कारण एक गेंद भी नहीं फेंकी जा सके तो भी अगले दिन, यानि बुधवार को टॉस से आगे खेल खेला जाएगा और दोबारा टॉस नहीं होगा.

विश्व कप में टीम इंडिया ने तीन और न्यूजीलैंड ने चार मैच जीते हैं जबकि एक मैच बेनतीजा रहा जो इसी विश्व का लीग मैच था. दोनों टीमों के बीच हुए अब तक 106 मैचों में टीम इंडिया ने 55 और न्यूजीलैंड ने 45 मैच जीते हैं. इनमें से एक टाई और पांच मैच बेनतीजा रहे.

टीमें:
भारत: विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, रोहित शर्मा, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, दिनेश कार्तिक, रविंद्र जडेजा, ऋषभ पंत.

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गप्टिल, मैट हेनरी, टॉम लाथम, जेम्स नीशाम, हेनरी निकोल्स, मिचेल सेंटनेर, ट्रेंट बोल्ट, कोलिन डि ग्रैंडहोम, लॉकी फर्गयुसन, रोस टेलर