IND VS NZ: न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को दिया 220 रन का लक्ष्य

टिम सेफर्ट (84) और कप्तान केन विलियमसन (45) की तूफानी बल्लेबाजी के दम पर न्यूजीलैंड ने पहले टी-20 मुकाबले में टीम इंडिया के सामने 220 रन का लक्ष्य रखा। न्यूजीलैंड ने निर्धारित 20 ओवर के मुकाबले में 6 विकेट के नुकसान पर 219 रन बनाए।

इससे पहले न्यूजीलैंड के घातक बल्लेबाज कॉलिन मुनरो टीम इंडिया के ऑलराउंडर क्रृणाल पांड्या के जाल में फंसे। दो चौकों और दो छक्कों की मदद से 34 रन की पारी खेलने वाले मुनरो लॉन्ग ऑन पर खड़े विजय शंकर को अपना कैच थमा बैठे। मुनरो ने सेफर्ट के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 86 रन जोड़े।

मुनरो के आउट होने के बाद भी टिम सेफर्ट ने अपना आक्रामण जारी रखा। टीम इंडिया के युवा तेज गेंदबाज खलील अहमद की ब्लॉक होल में डाली गई यॉर्कर पर सेफर्ट बोल्ड हो गए। सेफर्ट ने सिर्फ 43 गेंदों पर 7 चौकों और 6 छक्कों की मदद से 84 रन की तेज पारी खेली।

हालांकि रनों की रफ्तार तेज करने में कप्तान विलियमन भी पीछे नहीं रहे। विलियमसन ने मिशेल के साथ मिलकर स्कोरबोर्ड आगे बढ़ाया। हार्दिक पांड्या की गेंद पर दिनेश कार्तिक ने डेरिल मिशेल (8) का तूफानी कैच लपका। इसके बाद अगली ही गेंद पर कप्तान विलियमसन (34) चहल की फिरकी में फंस गए। चहल ने उन्हें हार्दिक पांड्या के हाथों लॉन्ग ऑन पर कैच आउट करवाया।

न्यूजीलैंड का पांचवां विकेट ग्रैंडहोम (3) के रूप में गिरा। हार्दिक पांड्या ने उन्हें स्थानापन्न खिलाड़ी मोहम्मद सिराज के हाथों कैच आउट करवाया। इसके बाद रॉस टेलर 23 रन के स्कोर पर भुवनेश्वर कुमार का शिकार हुए। भुवी ने टेलर को खलील अहमद के हाथों कैच आउट करवाया।

इससे पहले टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ वन-डे सीरीज 4-1 से सीरीज जीतने वाली भारतीय टीम की नजरें अब टी-20 सीरीज जीतने पर लगी हैं।

वहीं, मेजबान टीम न्यूजीलैंड टीम वन-डे सीरीज 1-4 से हारने के बाद प्रतिष्ठा बचाने के इरादे से खेलेगी। उसने 2008-09 में यहां खेली गई टी-20 सीरीज में भारत को 2-0 से हराया था। इसके बाद 2012 में दो मैचों की सीरीज 1-0 से जीती और भारत में 2017-18 में 1-2 से हार गए थे।

टीमें :
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, एमएस धोनी, क्रुणाल पांड्या, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, विजय शंकर, हार्दिक पंड्या

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), कोलिन डि ग्रैंडहोम, लोकी फर्ग्युसन, कोलिन मुनरो, डेरिल मिशेल, मिशेल सैंटनर, टिम सेफर्ट (विकेटकीपर), ईश सोढ़ी, टिम साउदी, रोस टेलर, जेम्स नीशाम।