INDvAUS 3rd ODI LIVE: ऑस्ट्रेलिया ने बनाया रांची का सबसे बड़ा स्कोर, भारत को मिला 314 रन का लक्ष्य

महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के गृहनगर रांची के जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम में तीसरा वनडे खेलने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपनी पहली पारी में 5 विकेट के नुकसान पर 313 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया. कंगारू टीम से जीतने के लिए भारत को 314 रन बनाने होंगे. रांची के क्रिकेट ग्राउंड पर इंटरनेशनल वनडे मैच का यह पहला सबसे बड़ा स्कोर है. इससे पहले 2013 में ऑस्ट्रेलिया की ही टीम ने भारत के खिलाफ आठ विकेट गंवाकर 295 रन बनाए थे. इस मैच का परिणाम नहीं निकल सका था. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो मैचों में रोमांचक जीत हासिल करने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम की तीसरे मैच में भी कोशिश रहेगी वह यह मुकाबला जीतकर सीरीज अपने नाम कर सके. पांच मैचों की सीरीज में भारत 2-0 से आगे है. उसने पहले हैदराबाद और फिर नागपुर में जीत हासिल की थी. भारत का यह इस मैदान पर चौथा मैच है. उसे यहां दो मैचों में जीत मिली हैं जबकि एक मैच का परिणाम नहीं निकल सका था.

आखिर में स्टोइनिस और कैरी की 50 रन की साझेदारी ने ऑस्ट्रेलिया टीम के स्कोर पर 313 रन तक पहुंचा दिया. यह रांची के मैदान पर अब तक का सबसे बड़ा स्कोर है. भारत को जीतने के लिए 314 रन का लक्ष्य मिला है. ऑस्ट्रेलिया 313/5 (ओवर 50)

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से अब मार्कस स्टोइनिस और एलैक्स कैरी क्रीज पर हैं. ऑस्ट्रेलिया 272/5 (ओवर 45)

गेंदबाज कुलदीप को एक ही ओवर में पीटर हैंड्सकॉम्ब के रूप में दूसरी सफलता हासिल हुई. हैंड्सकॉम्ब शून्य पर एलबीडब्ल्यू करार दिए गए. ऑस्ट्रेलिया 263/5 (ओवर 43.4)

चाइनामैन यादव की गेंद पर शॉन मार्स ने फील्डर विजय शंकर को कैच थमा दिया. ऑस्ट्रेलिया 263/4 (ओवर 43.2)

कुलदीप यादव की गेंद पर शॉन मार्स ने शॉट मारा और रन लेते वक्त ग्लेन मैक्सवेल रन आउट हो गए. ऑस्ट्रेलिया 258/3 (ओवर 41.6)

मैच में मैक्सवेल और शॉन मार्स की जोड़ी क्रीज पर है. ऑस्ट्रेलिया 244/2 (ओवर 40)

गेंदबाज मोहम्मद शमी की गेंद पर उस्मान ख्वाजा फील्डर जसप्रीत बुमराह को कैच दे बैठे. ख्वाजा 104 रन का बड़ा स्कोर अपनी टीम के खाते में जोड़कर पवेलियन वापस लौटे. ऑस्ट्रेलिया 239/2 (ओवर 38.3)

जडेजा की गेंद पर उस्मान ख्वाजा ने एक रन लेकर अपना शतक पूरा कर लिया. ऑस्ट्रेलिया 231/1 (ओवर 36.6)

कंगाारू टीम ने 35 ओवर तक 208 रनों का स्कोर खड़ा कर लिया. ऑस्ट्रेलिया 208/1 (ओवर 35)

ग्लैन मक्सवैल और उस्मान ख्वाजा की जोड़ी क्रीज पर. ख्वाजा 94 रन बनाकर खेल रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया 204/1 (ओवर 34)

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच 93 रन बनाकर आउट हो गए. कुलदीप यादव की गेंद पर उन्हें एलबीडब्ल्यू करार दिया गया. ऑस्ट्रेलिया 193/1 (ओवर 31.5)

तीस ओवर तक ऑस्ट्रेलिया का कोई विकेट नहीं गिरा. कंगारू टीम विशाल स्कोर बनाने की ओर बढ़ रही है. ऑस्ट्रेलिया 186/0 (ओवर 31)

फिंच और ख्वाजा ने रांची के इस मैदान पर अब तक की सबसे बड़ी रिकॉर्ड साझेदारी कर ली है. दोनों 164 रन बनाकर खेल रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया 164/0 (ओवर 27)

कंगारू टीम के खिलाड़ियों ने बिना किसी नुकसान के 127 रन का स्कोर खड़ा कर लिया है. फिंच (66) और ख्वाजा (54) रन बनाकर खेल रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया 127/0 (ओवर 21)

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने बिना किसी नुकसान के 100 रन पूरे कर लिए हैं. इसके साथ ही कप्तान एरॉन फिंच का वनडे में 19वां अर्धशतक पूरा हुआ. ऑस्ट्रेलिया 103/0 (ओवर 16.3)

भारतीय टीम के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की अच्छी शुरुआत हुई है. कंगारू टीम के खिलाड़ियों ख्वाजा और फिंच ने स्कोर 61 रन कर दिया है. वहीं 11 ओवर तक भारत को कोई सफलता हाथ नहीं लगी. ऑस्ट्रेलिया 61/0 (ओवर 11)

एरॉन फिंच 11 और उस्मान ख्वाजा 21 रन बनाकर खेल रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया 34/0 (ओवर 7)

ऑस्ट्रेलिया की अच्छी शुरुआत. पांच ओवर तक कोई विकेट नहीं गिरा. ऑस्ट्रेलिया 20/0 (ओवर 5)

ओपनिंग करने उतरे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज एरॉन फिंच और उस्मान ख्वाजा के लिए मोहम्मद शमी ने पहला ओवर फेंका. ऑस्ट्रेलिया 6/0 (ओवर 1)

ऑस्ट्रेलिया ने अपनी टीम में एक बदलाव किया है. नाथन कल्टर नाइल के स्थान पर झाए रिचर्डसन टीम में आए हैं.

शुरुआती दो मैच जीतकर भारत ने पांच मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की बढ़त ले ली है. भारत इस मैच में बिना किसी बदलाव के उतर रहा है.

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम में जारी तीसरे वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है.

टॉस के समय प्रशासकों की समिति (सीओए) की सदस्य और भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व खिलाड़ी डायना इडुल्जी ने महिला दिवस के मौके पर मैच रैफरी को सिक्का प्रस्तुत किया.

भारतीय टीम इस मैच में सेना के सम्मान में सेना जैसी कैप पहन कर उतर रही है. यह बीसीसीआई द्वारा शुरू की गई मुहिम का हिस्सा है जिसके तहत वह हर साल एक मैच में सेना जैसी कैप पहन कर उतरेगी.

ये हैं टीमें:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायडू, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, विजय शंकर, रविंद्र जडेजा

ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), एलैक्स कैरी, नाथन कुल्टर नाइल, पैट कमिंस, पीटर हैंड्सकॉम्ब, उस्मान ख्वाजा, नाथन लॉयन, शॉन मार्श, ग्लैन मैक्सवेल, झाए रिचर्डसन, मार्कस स्टोइनिस, एडम जाम्पा.