IND vs NZ: टीम इंडिया ने रचा इतिहास, 5-0 से क्लीन स्वीप करने वाली पहली बड़ी टीम बनी

भारतीय क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड दौरे पर इतिहास रच दिया है. भारत (Team India) ने मेजबान न्यूजीलैंड को लगातार पांचवें वनडे मैच में भी हरा दिया है. उसने यह मैच सात रन से जीता. भारतीय टीम (Team India) ने इस जीत के साथ ही यह सीरीज 5-0 से जीत ली है. यह टी20 क्रिकेट का नया रिकॉर्ड है. अगर एसोसिएट टीमों को छोड़ दिया जाए तो यह पहला मौका है, जब किसी टीम ने टी20 सीरीज में पांच मैच जीते हैं.

भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच शुक्रवार (2 फरवरी) को पांचवां टी20 मैच खेला गया. यह मैच माउंट माउंगनुई में खेला गया. इस मैच में भारत की कप्तानी रोहित शर्मा ने की. विराट कोहली ने युवा खिलाड़ी संजू सैमसन को मौका देने के लिए रेस्ट किया. न्यूजीलैंड की टीम भी इस मैच में अपने नियमित कप्तान केन विलियम्सन के बिना उतरी. उनके कंधे में चोट है. वे पिछला मैच भी नहीं खेल पाए थे.

भारतीय टीम (Team India) ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग की. उसने तीन विकेट पर 163 रन बनाए. इसके जवाब में न्यूजीलैंड एक समय जीत की ओर बढ़ रही थी. उसने एक समय तीन विकेट पर 116 रन बना लिए थे. लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने शानदार वापसी करते हुए मेजबान टीम को 156/9 के स्कोर पर रोक दिया.

पांचवें वनडे में भारतीय टीम के लिए सबसे अधिक रन कप्तान रोहित शर्मा ने बनाए. उन्होंने 41 गेंद में 60 रन की पारी खेली. वे मांसपेशियों में खिंचाव के कारण रिटायर्ड हर्ट हुए. केएल राहुल ने 33 गेंद में 45 और श्रेयस अय्यर ने 31 गेंद में 33 रन बनाए. न्यूजीलैंड की ओर से स्कॉट कुगलाइन ने दो और हैमिश बेनेट ने एक विकेट लिया.

न्यूजीलैंड की टीम लगातार तीसरे मैच में जीत के करीब पहुंचकर हार गई. उसने एक समय 12.4 ओवर में तीन विकेट पर 116 रन बना लिए थे. उस समय टिम सीफर्ट (Tim Seifert) 53 और रॉस टेलर 45 रन बनाकर खेल रहे थे. लेकिन टिम सीफर्ट के आउट होते ही टीम लड़खड़ा गई. देखते ही देखते उसका स्कोर नौ विकेट पर 141 रन हो गया. न्यूजीलैंड को आखिरी ओवर में जीत के लिए 21 रन बनाने थे, जो किसी भी टीम के लिए मुश्किल होता. न्यूजीलैंड के लिए भी यह मुश्किल रहा और मेजबान टीम को एक और हार का सामना करना पड़ा.