INDvsAUS LIVE: रोहित शर्मा की शानदार हाफ सेंचुरी, बढ़ी टीम इंडिया के रनों की रफ्तार

सिडनी: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज के पहले मैच में 10 से 15 ओवर तक रोहित शर्मा और एमएस धोनी ने रनों की गति बढ़ाने पर ध्यान दिया और मौका मिलते हुए छक्के भी लगा डाले जिससे 15 ओवर तक टीम का स्कोर 44 रन दिया.  भारत: 44/3 (15ओवर)

चार ओवर तक ही तीन विकेट गिरने के बाद रोहित शर्मा (10) ओर धोनी  (3) ने अपने विकेट बचाने को तरजीह दी और 10 ओवर तक अपने विकेट गिरने नहीं दिए. भारत: 21/3 (10ओवर)

टीम इंडिया का तीसरा विकेट अंबाती रायडू के रूप में गिरा. रायडू को रिचर्ड्सन ने एलबीडब्ल्यू आउट किया. रायडू ने रिव्यू भी लिया लेकिन वह बेकार गया. भारत: 4/3 (4ओवर)

टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा जब कप्तान विराट कोहली केवल तीन रन बनाकर आउट होगए. कोहली को रिचर्ड्सन की गेंद पर स्टाइनिस ने कैच किया. भारत: 4/2 (303 ओवर)

टीम इंडिया को पहले ही ओवर में झटका लगा जब ओवर की आखरी गेंद पर शिखर धवन जेसन बेहरेनडॉर्फ का शिकार हो गए. बेहरेनडॉर्फ ने धवन को एलबीडब्ल्यू किया. धवन खाता भी नहीं खोल सके. टीम इंडिया का पहला रन लेग बाय से आया. भारत: 1/1 (1 ओवर)

ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 50 ओवरों में पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट के नुकसान पर 288 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया के लिए उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श और पीटर हैंड्सकॉम्ब ने हाफ सेंचुरी लगाई. वहीं स्टाइनेस ने 47 रनों की तेज पारी खेली. टीम इंडिाय के लिए कुलदीप यादव और भुवनेश्वर कुमार ने दो-दो विकेट लिए जबकि रवींद्र जडेजा ने एक विकेट लिया. ऑस्ट्रेलिया: 288/5 (50 ओवर)

भुवनेश्वर कुमार ने ऑस्ट्रेलिया का 5वां विकेट गिराया. हैंड्सकॉम्ब ने दो छक्के और 6 चौकों की मदद से 61 गेंदों पर73 रनों की पारी खेली.  हैंड्सकॉम्ब को स्वीपर कवर पर शिखर धवन ने लपका. ऑस्ट्रेलिया: 259/5 (48 ओवर)

पीटर हैंड्सकॉम्ब ने 44वें ओवर में  एक छक्का लगाकर अपने पचास रन पूरे कर लिए. 42वें ओवर में टीम के 200 रन पूरे होने के बाद पारी के 44वें ओवर में ऑस्ट्रेलिया की पारी का पहला छक्का स्टोइनिस ने लगाया. इसी ओवर में हैंड्सकोम्ब ने कुलदीप यादव को छक्का लगाकर अपनी फिफ्टी पूरी की. ऑस्ट्रेलिया: 222/4 (44 ओवर)

कुलदीप यादव ने 38वें ओवर में अपने दूसरे स्पेल के पहले ओवर में शॉन मार्श की बढ़ती पारी को लगाम लगा दी. कुलदीप ने मार्श को मोहम्मद शमी के हाथों लॉन्ग ऑन पर कैच आउट करा दिया. शॉन 70 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 54 रन बनाकर आउट हुए.  ऑस्ट्रेलिया: 189/4 (38 ओवर)

ऑस्ट्रेलियाई पारी के 36वें ओवर में शॉन मार्श ने अपने वनडे करियर की 13वीं हाफ सेंचुरी पूरी की. मार्श ने 6 6 गेंदों में अपनी फिफ्टी लगाई. शुरू में मार्श धीमे खेले लेकिन टीम के 150 रन का स्कोर पार कराने के बाद उन्होेंने रनों की गति भी बढ़ाने की कोशिश की. ऑस्ट्रेलिया: 181/3 (36 ओवर)

ऑस्ट्रेलिया के 150 रन 32वें ओवर में पूरे हुए. यहां तक शॉन मार्श (57 गेंदों पर 42 रन) और पीटर हैंड्सकॉम्ब रनों की रफ्तार बढ़ा नहीं सके थे.

30 ओवरों के बाद ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज तमाम कोशिशों के बाद 4.6 के औसत से 138 रन ही बना सके. 26वें ओवर में उस्मान ख्वाजा का विकेट गंवाने के बाद शॉन मार्श (38)और पीटर हैंड्सकॉम्ब (3) ने मिलकर टीम के रनों की रफ्तार बढ़ाने की कोशिश की लेकिन उन्हें खास कामयाबी नहीं मिली. ऑस्ट्रेलिया: 138/3 (30 ओवर)

रवींद्र जडेजा ने उस्मान ख्वाजा को एलबीडब्ल्यू कर टीम इंडिया को तीसरी सफलता दिलाई. ख्वाजा ने 81 गेेंदों का सामना कर 6 चौकों की मदद से 59 रनों की पाारी खेली. उन्होंने शॉन मार्श (36) के साथ 92 रनों की अहम साझेदारी की. ख्वाजा ने रिव्यू लिया लेकिन वे अपना विकेट नहीं बचा सके हालांकि अंपायर्स कॉल होने के कारण ऑस्ट्रेलिया का रिव्यू बच गया.  ऑस्ट्रेलिया: 133/3 (28.2 ओवर)

उस्मान ख्वाजा ने 26वें ओवर में अपनी फिफ्टी पूरी की  उस्मान ख्वाजा तेजी से रन बनाने में तो कामयाब नहीं रहे, लेकिन मौका देखकर रन बनाने से भी नहीं चूके. ख्वाजा ने 70 गेंदों में पांच चौकों के साथ अपनी फिफ्टी पूरी की. ऑस्ट्रेलिया: 119/2 (26 ओवर)

ख्वाजा (39) और मार्श (29) ने मिलकर 23वें ओवर में ऑस्ट्रेलिया के 100 रन पूरे किए.  ऑस्ट्रेलिया: 104/2 (23 ओवर)

उस्मान ख्वाजा और शॉन मार्श मजबूत साझेदारी की ओर बढ़ते दिखाई दे रहे हैं. दोनो के बीच 50 रन की साझेदारी हो चुकी है. ख्वाजा (31) ने मार्श (24) के साथ मिल कर 20 ओवर में ऑस्ट्रेलिया को 100 के स्कोर के नजदीक पहुंचा दिया. ऑस्ट्रेलिया: 91/2 (20 ओवर)

दस ओवर तक दो विकेट गंवाने के बाद उस्मान ख्वाजा ने शॉन मार्श के साथ ऑस्ट्रेलिया की पारी को संभाला और मौका देखकर रन बटोरते रहे. हालांकि रन बनाने में फिर भी दोनों बल्लेबाजों को दिक्कतें आती रहीं. 15 ओवर तक 25 रनों की साझेदारी कर ली थी. ऑस्ट्रेलिया: 66/2 (15 ओवर)

10वें ओवर में ही ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका टीम इंडिया के लिए खतरा बन रहे एलेक्स कैरी के विकेट गिरने पर लगा. कुलदीप यादव ने अपने पहले ही ओवर में एलेक्स को स्लिप पर उपकप्तान रोहित शर्मा के हाथों आउट करा दिया. एलेक्स ने 31 गेंदों पर पांच चौकों के साथ 24 रनों की शानदार पारी खेली. दूसरे छोर पर उस्मान ख्वाजा 19 गेंदों पर केवल 9 रन बना सके थे. ऑस्ट्रेलिया: 42/2 (10 ओवर)

भुवनेश्वर कुमार ने पहले पांच ओवरों में सटीक गेंदबाजी की जबकि दूसरे छोर पर खलील अहमद  दिशा से भटके दिखे. भुवनेश्वर कुमार ने बेहतरीन लाइन लेंथ में गेंदबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों को बांधे रखा और कप्तान एरोन फिंच को भी चकमा देकर बोल्ड कर डाला. भुवी ने तीन ओवर में  8 रन देकर एक विकेट लिया. वहीं दूसरे छोर पर खलील अहमद ने अपने दो ओवर में 16 रन दे डाले. इसके अलावा खलील ने दो नो बॉल भी डालीं.  एलेक्स कैरी ने 17 गेंदों पर 14 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया: 24/1 (5 ओवर)

ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका तीसरे ओवर में ही लग गया. भुवनेश्वर कुमार ने एरोन फिंच को पारी के तीसरे ओवर में बोल्ड कर दिया. फिंच केवल 6 रन बनाकर आउट हुए. इसी के साथ भुवनेश्वर कुमार के वनडे में 100 विकेट पूरे हो गए. भुवनेश्वर ने अरने 100 विकेट केवल 96 मैचों में लिए हैं. ऑस्ट्रेलिया: 10/1 (3 ओवर)

टीम इंडिया के लिए पहला ओवर भुवनेश्वर कुमार ने फेंका. पहले ओवर में ऑस्ट्रेलिया ने केवल दो रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया की पारी की शुरुआत कप्तान एरोन फिंच (1) और एलेक्स कैरी (1) ने की. ऑस्ट्रेलिया: 2/0 (1 ओवर)

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया ऑस्ट्रेलिया ने
.ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरोन फिंच ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. टीम  इंडिया में दिनेश कार्तिक, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा शामिल किए गए. तेज गेंदबाजी की कमान भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद और मोहम्मद शमी के हाथों में दी गई.

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरोन फिंच ने कहा, “हम पहले बल्लेबाजी करेंगे. मुझे लगता है कि बीच के ओवरों में हमें सही खेलना होगा जैसा कि हमें समझ में आ रहा है. हमें वहां खुद को बेहतर करने की जरूरत है. मुझे लगता है कि हमें अंत के लिए विकेट बचा कर रखने की जरूरत है. टेस्ट में मेरा फॉर्म बढ़िया नहीं था, लेकिन बीबीएल में खेलने के बाद मैं तरोताजा महसूस कर रहा हूं. ”

अब तक दो वनडे ही जीता है भारत सिडनी में
इससे पहले दोनों टीमों के बीच 16 वनडे खेले गए हैं जिसमें से टीम इंडिया ने केवल दो ही मैच जीते हैं. पिछली बार दोनों टीमों के बीच दो साल पहले साल 2016 में इस मैदान पर मैच हुआ था. यह मैच भारत ने 6 विकेट से जीता था.

टीम :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायडू, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), कुलदीप यादव,  रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद और मोहम्मद शमी.

ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ग्लैन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस,  एलेक्स कारे (विकेटकीपर), झाए रिचर्डसन, जेहन बेहेरेनडोर्फ, पीटर सिडल, नाथन लॉयन.