INDvsNZ: न्यूजीलैंड को पांचवें वनडे से पहले लगा बड़ा झटका, दिग्गज खिलाड़ी हुआ चोटिल

भारत के खिलाफ वनडे सीरीज गंवा चुके मेजबान न्यूजीलैंड को पांचवें वनडे से पहले बड़ा झटका लगा है. उसके स्टार ओपनर मार्टिन गुप्टिल चोटिल हो गए हैं. ऐसी आशंका जताई जा रही है कि वे रविवार (3 फरवरी) को होने वाले पांचवें वनडे मैच में नहीं खेल पाएंगे. उनके विकल्प के रूप में न्यूजीलैंड ने कॉलिन मुनरो को टीम में शामिल किया गया है. मार्टिन गुप्टिल शनिवार को प्रैक्टिस सेशन के दौरान चोटिल हो गए. उन्हें आराम दिया गया है. मार्टिन गुप्टिल दुनिया के उन चुनिंदा बल्लेबाजों में से एक हैं, जो वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगा चुके हैं. उन्होंने 2015 में वेस्टइंडीज के खिलाफ वेलिंगटन में 237 रन की पारी खेली थी.

न्यूजीलैंड की टीम वनडे सीरीज में फिलहाल 1-3 से पीछे चल रही है. भारत ने सीरीज के पहले तीनों मैच जीते हैं. न्यूजीलैंड ने चौथे वनडे में जीत हासिल की थी. अब दोनों टीमों का ध्यान पांचवें व आखिरी वनडे पर है. यह भारत का विश्व कप से पहले विदेशी दौरे पर आखिरी वनडे मैच भी होगा. दोनों टीमों के खिलाड़ी इस मैच के लिए जमकर अभ्यास कर रहे हैं.

मार्टिन गुप्टिल भी शनिवार को अभ्यास में शामिल हुए और इस दौरान उनकी कमर के निचले हिस्से में दर्द हुआ. इसके बाद सपोर्टिंग स्टाफ ने उन्हें मैदान के बाहर तक पहुंचाया. टीम के फिजियो ने उन्हें करने की सलाह दी है और रविवार की सुबह उनकी दोबारा जांच होगी. इसके बाद यह तय हो पाएगा कि वे पांचवें वनडे में खेलेंगे या नहीं. न्यूजीलैंड ने अपने ऑफीशियल ट्विटर हैंडल के जरिए इसकी जानकारी दी.

मार्टिन गुप्टिल अभी तक लय में नहीं दिखे हैं. वे सीरीज के चारों मैचों में खेले, लेकिन कुछ खास नहीं कर पाए. उन्होंने 4 मैचों में महज 47 रन बनाए हैं. दूसरे ओपनर कॉलिन मुनरो का भी यही हाल है. उन्होंने पिछली 3 पारियों में सिर्फ 46 रन बनाए. मुनरो को चौथे मैच में टीम से बाहर कर दिया गया था. हालांकि बतौर ओपनर पांचवें वनडे में उनकी जरूरत पड़ सकती है. अहम बात यह है कि इस वनडे सीरीज में ये खिलाड़ी भारतीय गेंदबाजों के सामने ज्यादा देर तक क्रीज पर टिक नहीं पाए हैं.

पांच मैचों की सीरीज में भारत ने 3-1 से अजेय बढ़त बना ली है. पहला मैच 23 जनवरी को नेपियर में खेला गया, जिसे भारत ने 8 विकेट से जीता. दूसरा वनडे भी भारत ने जीता. इसमें न्यूजीलैंड को 90 रन से हार का सामना करना पड़ा. तीसरा वनडे भारत ने 7 विकेट से जीता. जबकि चौथे वनडे में न्यूजीलैंड ने वापसी करते हुए 8 विकेट से जीत हासिल की. अब आखिरी मैच 3 फरवरी को वेलिंगटन में खेला जाएगा.