IPL 2019: विराट से नाराज अंपायर ने ड्रेसिंग रूम में उतारा था गुस्सा, मिल सकती है सजा

आमतौर पर खिलाड़ी अंपायर के किसी फैसले से नाराज होकर अपने गुस्सा किसी चीज पर उतारते हैं या तो वे बल्ला पटकते हैं, या फिर विकेट पर बल्ला मारते हैं कुछ खिलाड़ी गु्स्सा उतारने के नाम पर ड्रेसिंग रूम में पहुंचकर वहां की किसी चीज को नुकसान पहुंचा देते हैं. लेकिन ऐसा कभी देखने को नहीं मिला कि किसी अंपायर ने अपना गुस्सा इस तरह से जाहिर किया हो. इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में कुछ ऐसा ही देखने को मिला था.

इंग्लैंड के इंटरनेशनल अंपायर हैं ये
यह अंपायर कोई मामूली अंपायर नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर के अंपायर इंग्लैंड के अंपायर नाइजेल लोंग हैं. उन्हें विराट कोहली से बहस के बाद स्टेडियम के एक कमरे के दरवाजे को कथित रूप से नुकसान पहुंचाने के लिये बीसीसीआई का कोपभाजन बनना पड़ सकता है. इस मैच में बेंगलुरू की टीम ने हैदराबाद को चार विकेट से हराया था. इस मैच में हैदराबाद के लिए केन विलियमसन ने 70 रन और शिमरोन हेटमायर ने बेंगलुरू के लिए 75 रनों की अहम पारियां खेली थीं.

क्या था मामला
बेंगलुरू के कप्तान कोहली ने शनिवार को बेंगलुरू में हैदराबाद के खिलाफ मैच के दौरान नोबाल के एक विवादित फैसले को लेकर अंपायर से बहस की थी जिस पर वह भड़क गए थे. इस ओवर में उमेश यादव ने 28 रन दिए थे जबकि नो बॉल और उसके बाद की गेंद में केवल तीन रन ही गए थे. रिपोर्ट के अनुसार आईसीसी एलीट पेनल के अंपायर ने पारी के ब्रेक के दौरान अंपायरों के कमरे का दरवाजा जोर से पीटकर क्षतिग्रस्त कर दिया. यह अपने आप में एक अनोखी और कभी न होने वाली घटना मानी जाती रही है.

तो फिर अब क्या होगा लोंग का
बीसीसीआई के एक अधिकारी ने बताया कि लोंग को इस पर सफाई देनी पड़ सकती है लेकिन वह हैदराबाद में होने वाले आईपीएल फाइनल से नहीं हटेंगे. भारतीय बोर्ड 12 मई को होने वाले आईपीएल फाइनल से उन्हें नहीं हटायेगा. कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ के सचिव आर सुधाकर राव ने कहा कि अंपायर ने नुकसान की भरपाई कर दी है. केएससीए अधिकारियों के कहने के बाद उन्होंने 5000 रूपये दिये और उसकी रसीद भी मांगी.

लोंग 56 टेस्ट, 123 वनडे और 32 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में अंपायरिंग कर चुके हैं और विश्व कप के अंपायरों में से एक होंगे.