IPL 2020: कोलकाता में आज पहली बार सजेगा क्रिकेटरों का बाजार, 12 देशों के 338 खिलाड़ी बिकेंगे

आईपीएल-13 के लिए बृहस्पतिवार को जब कोलकाता में पहली बार खिलाड़ियों की मंडी सजेगी तो वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के धांसू क्रिकेटरों के अलावा युवाओं पर भी फ्रेंचाइजी बड़ा दांव लगाना चाहेंगी। इस लुभावनी लीग का यह सत्र इसलिए भी अहम है क्योंकि 2020 में ही टी-20 विश्व कप होगा। हालांकि इसमें फ्रेंचाइजी टीमों को अपने खर्च पर लगाम कसनी होगी।आठ फ्रेंचाइजी 73 स्थानों के लिए 12 देशों के 332 खिलाड़ियों पर बोली लगाएंगी। नीलामी में पांच ऑस्ट्रेलियाई पैट कमिंस, जोश हेजलवुड, क्रिस लिन, मिशेल मार्श और ग्लेन मैक्सवेल शामिल हैं। ये पांचों और दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन और श्रीलंका के एंजेलो मैथ्यूज सबसे ऊंचे बेस प्राइज दो करोड़ रुपये में उपलब्ध होंगे। इसमें कोई भारतीय शामिल नहीं हैं।

वेस्टइंडीज के 22 वर्षीय बिग हिटर शिमरोन हेतमायर पर सबकी निगाह रहेगी। नीलामी से पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने उन्हें रिलीज कर दिया है। भारत के खिलाफ पहले वनडे में 85 गेंदों में शतक जड़कर टीम को जीत दिलाने के बाद उन्होंने अपना दावा मजबूत कर दिया है।

 उनका बेस प्राइज 50 लाख रुपये है। उन्हें पिछले साल बेंगलोर ने 4.2 करोड़ में खरीदा था। वह पांच मैचों में 90 रन ही बना पाए थे। भारतीय में रॉबिन उथप्पा, पीयूष चावला, यूसुफ पठान, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी आकर्षण का केंद्र होंगे।