कप्तानी के रिकॉर्ड ही नहीं, अब इस मामले में भी धोनी से आगे निकल सकते हैं विराट कोहली

दुनिया के दूसरे सबसे बड़ी आबादी वाले देश भारत में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली आज एक बहुत बड़े ब्रांड बन चुके हैं. घड़ियों, कारों, स्पोर्ट्स शूज, मोटरबाइक, कपड़े, राइड सर्विसेस, टायर्स, शैंपू,स्नैक्स, हैल्थ फूड, हैडफोन और टूथ ब्रश तक के विज्ञापनों में विराट कोहली ही दिखाई पड़ते हैं. 30 वर्षीय विराट कोहली आज दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार होने के साथ-साथ तकरीबन 21 ब्रांड्स को एंडोर्स कर रहे हैं. इनमें टिसॉट, ऑडी, प्यूमा, उबर और हीरो जैसे बड़े ब्रांड्स शामिल हैं.

इसी वजह से विराट कोहली फोर्ब्स की 2018 के 100 सबसे ज्यादा कमाने वाले एथलीट्स में शामिल हैं. पिछले साल 24 मिलियन डॉलर की कमाई के साथ कोहली 83वें नंबर पर हैं. विराट कोहली दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले क्रिकेटर हैं. वह हाई प्रोफाइल सर्बिया के टेनिस प्लेयर नोवाक जोकोविच और अर्जेंटीना के फुटबॉलर सर्जियो अगुरो से भी आगे हैं. हालांकि. यह कठिन लगता है कि कोहली कभी नंबर 1 प्रोफेशनल बॉक्सर फ्लॉयड मेवेदर और नंबर 2 फुटबॉल स्टार लियोनल मेसी से आगे निकल पाएंगे. लेकिन वह जल्दी ही महेंद्र सिंह धोनी को जरूर पीछे छोड़ देंगे.

बता दें कि टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 2015 में 3.1 करोड़ डॉलर डॉलर कमाए थे. वहीं, विराट कोहली की कमाई पिछले 12 महीनों में 2.4 करोड़ डॉलर थी. हाल ही में विराट कोहली ने तीसरे टी-20 में शानदार 61 रन की पारी खेलकर सीरीज 1-1 से ड्रॉ करा दी. इसने क्रिकेट के जुनूनी देश को एक बड़ी राहत दी है.

 

पिछले साल ही विराट कोहली ने बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा से विवाह किया था, लेकिन शादी के बाद उनकी पॉपुलैरिटी पर कोई फर्क नहीं आया है. अब भी युवाओं पर उनका प्रभाव कम नहीं हुआ है. देश की आधी आबादी आज में 25 साल से कम है और ये युवा कोहली में अब भी खुद को तलाश करते हैं. विराट कोहली के आत्मकथा लेखक विजय लोकपल्ली का कहना है. कोहली के फेसबुक पर 37 मिलियन फॉलोअर्स हैं. इंस्टाग्राम पर 25 मिलियन और टि्वटर पर 27.1 मिलियन फॉलअर्स हैं.

 

लोकपल्ली कहते हैं, ‘विराट कोहली अपने दिल की बात करते हैं, स्टैंड लेते हैं, सोशल मीडिया पर चर्चा करते हैं- यह सब उनके फैंस को काफी पसंद आता है.’ हालांकि, कई बार उनके रिस्पॉन्स लोगों को पसंद नहीं आते हैं. हाल ही में एक क्रिकेट फैन को उन्होंने देश से बाहर जाने की सलाह दे दी थी. उन्होंने एक पसर्नल ऐप पर एक विडियो पोस्ट में फैन को जवाब देते हुए कहा था. हालांकि, कोहली के इस बयान पर मिली-जुली प्रतिक्रिया आई थी लेकिन इस बीच ऐसी भी खबरें थीं कि बीसीसीआई ने भारतीय कप्तान के इस व्यवहार पर नाराजगी जताई थी.