World Cup 2019: अब भी सेमीफाइनल खेल सकता है पाकिस्तान, करना होगा यह काम

इंग्लैंड की न्यूजीलैंड पर जीत ने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप (World Cup 2019) की सेमीफाइनल की तस्वीर काफी हद तक साफ कर दी है. इंग्लैंड (England) इस जीत से सेमीफाइनल में पहुंचने वाली तीसरी टीम बन गई है. ऑस्ट्रेलिया और भारत पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुके हैं. चौथी सेमीफाइनलिस्ट टीम के लिए भी न्यूजीलैंड (New Zealand) की जगह लगभग तय है. लेकिन यह एकदम पक्का नहीं है. पाकिस्तान (Pakistan) अब भी सेमीफाइनल की रेस में कायम है. हालांकि, उसका रास्ता बहुत कठिन है.

सेमीफाइनल की रेस से पहले यह जान लें कि प्वाइंट टेबल में ऑस्ट्रेलिया (14) पहले, भारत (13) दूसरे, इंग्लैंड (12) तीसरे और न्यूजीलैंड (11) चौथे नंबर पर है. पाकिस्तान 9 अंक के साथ पांचवें नंबर पर हैं. उसका अभी बांग्लादेश से मैच होना है. अगर वह बांग्लादेश को हरा देता है तो उसके 11 अंक हो जाएंगे. तब न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बराबर अंक और बराबर जीत होंगी. इस कारण सेमीफाइनल का फैसला रनरेट से होगा.

इंग्लैंड से हारने के बाद न्यूजीलैंड का नेटरनरेट 0.175 है. पाकिस्तान का नेटरनरेट फिलहाल -0.792 है. यानी, दोनों टीमों के बीच बड़ा अंतर है. पाकिस्तान को अगर यह अंतर खत्म कर न्यूजीलैंड से ऊपर जाना है तो उसे अपना अंतिम मैच कम से कम 316 रन से जीतना होगा. इसका मतलब यह है कि अगर पाकिस्तान पहले बैटिंग करते हुए 400 रन बनाए तो उसे बांग्लादेश को 84 रन पर ऑलआउट करना होगा.

जाहिर है, पाकिस्तान की सेमीफाइनल की उम्मीद कागजों पर और समीकरण में भले ही बाकी हो. लेकिन उसका टॉप-4 में पहुंचना लगभग असंभव है. विश्व कप के मैचों का सीधा प्रसारण कर रहे चैनल स्टार स्पोर्ट्स पर भी इस विषय पर बात हुई. इसी दौरान न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मैक्कुलम ने पाकिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने के सवाल पर सीधा जवाब दिया और कहा कि इसकी कोई संभावना नहीं है.