World Cup: विश्व कप का सबसे बड़ा मुकाबला आज, पाक की राह कठिन, भारत का पलड़ा भारी

विश्व कप 2019 (World Cup 2019) का सबसे अहम मुकाबला भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan) के बीच रविवार को मानचेस्टर में होने जा रहा है. दोनों देशों के बीच राजनैतिक रंजिश के बीच मैच को लेकर टीमों के फैन में तनाव बढ़ रहा है जो इन दिनों दोनों देशों के विज्ञापनों में दिखाई दे रहा है. इस मैच के दिन फादर्स डे भी पड़ रहा है मैच के लिए टिकटें काफी पहले बिक चुकी हैं. विश्व कप में दोनों टीमों के बीच होने वाला यह 7वां मुकाबला कड़ा होने की उम्मीद तो है लेकिन टीम इंडिया को जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. वहीं इस बात की भी प्रबल संभावना है कि बारिश फैंस का मजा खराब कर सकती है.

हमेशा ही मैच से बढ़कर होता है दोनों टीमों के बीच का मुकाबला
इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान ने भले ही इंग्लैंड को हराकर चौकाया हो, लेकिन वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया से हारने के बाद उसकी स्थिति कमजोर हो गई है. वहीं टीम इंडिया अभी तक कोई मैच नहीं हारी है. लेकिन इसके बाद भी दोनों टीमों के बीच होने वाला मैच एक अलग अहमियत लेके आता है. यहां भी यही हाल है. दोनों टीमें एक दूसरे के मैच को गंभीरता से लेती हैं. और टीम इंडिया भी यही कर रही है.

 

विश्व के सभी भारत-पाक मैच एकतरफा रहे हैं
प्रशंसकों के लिये यह मैच कितना अहम है, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वे ब्लैक में भी ज्यादा दाम में टिकट खरीदने को तैयार हैं जबकि मौसम उनका जायका बिगाड़ सकता है. भारत ने अभी तक विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ सभी छह मैचों में जीत हासिल की है जो एकतरफा रहे. दोनों देशों के बीच बढ़ते सीमा पार तनाव के कारण कई वर्षों से कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली गयी है. पाकिस्तान की टीम के लिए अच्छी बात यह है कि मोहम्मद आमिर बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं. आमिर ने दो साल पहले भी चैंपियन्स ट्रॉफी के फाइनल में बढ़िया गेंदबाजी की थी.

विजय शंकर खेल सकते हैं विश्व कप का अपना पहला मैच
यह एक तरह से तय ही था कि न्यूजीलैंड के खिलाफ विजय शंकर अपना विश्व कप डेब्यू करने वाले थे. हो सकता है कि वे रविवार को अपना विश्व कप का पहला मैच खेलें. अभ्यास सत्र में उन्हें बहुत देर तक बल्लेबाजी करते और बल्लेबाजी कोच संजय बांगड़ क साथ बातचीत करते देखा गया था. दिनेश कार्तिक भी एक विकल्प हैं लेकिन उनके संभावना कम हैं. पिच हरी नहीं होगी, न ही सूखी होगी जहां रन बनने की उम्मीद की जा सकती है. टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी.

टीमें इस प्रकार हैं:
भारत: विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, रोहित शर्मा, विजय शंकर, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, केदार जाधव, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, दिनेश कार्तिक, रविंद्र जडेजा, शिखर धवन.

पाकिस्तान: सरफराज अहमद (कप्तान), फखर जमां, इमाम उल हक, बाबर आजम, हैरिस सोहेल, हसन अली, शाहदाब खान, मोहम्मद हफीज, मोहम्मद हसनैन, शाहिन शाह अफरीदी, वहाब रियाज, मोहम्मद आमिर, शोएब मलिक, इमाम वसीम और आसिफ अली.