World Cup 2019: इस मैदान पर पाक से होगा टीम इंडिया का मैच, हरा चुके हैं उसे यहां हम

टीम इंडिया को इस समय विश्व कप विजेताओं के प्रबल दावेदारों में से एक माना जा रहा है. इस सूची में अभी उसका इंग्लैंड के बाद दूसरा नंबर है. गुरुवार से टूर्नामेंट के प्रमुख मैच शुरू होने जा रहे हैं. इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया को लगभग सभी टीमों से चुनौती मिलेगी, लेकिन टीम के सबसे खास मैच इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के खिलाफ होने हैं. इनमें फैंस का सबसे ज्यादा इंतजार मानचेस्टर में होने वाले भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाले मैच का है जहां टीम इंडिया का रिकॉर्ड उसके पक्ष में नहीं है.

ये दो मैच होने है टीम इंडिया के इस मैदान पर
मानचेस्टर के ओल्ड ट्रेफोर्ड मैदान में इस बार टीम इंडिया को कम से कम दो मैच खेलने हैं सेमीफाइनल में पहुंचने पर उसे यहां तीसरा मैच भी खेलना पड़ सकता है. टीम का पहले 16 जून का पाकिस्तान और उसके बाद 27 जून को वेस्टिंडीज के खिलाफ यहां मैच होना है. अगर टीम इंडिया प्वाइंट टेबल में पहले या चौथे स्थान पर रहती है तो उसे इसी मैदान पर पहला सेमीफाइनल भी खेलना होगा. इस मैदान पर अभी तक भारत ने कुल 8 मैच खेले हैं जिनमें से तीन में ही उसे जीत हासिल हुई है.

सब कुछ खिलाफ ही नहीं रहा है मानचेस्टर में
टीम इंडिया ने मानचेस्टर में न्यूजीलैंड, श्रीलंका, वेस्टइंडीज, पाकिस्तान और इंग्लैंड के खिलाफ मैच खेले हैं इनमें से इंग्लैंड के खिलाफ टीम ने चार मैचों में से एक ही मैच जीता है जबकि उसने पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के खिलाफ भी जीत मिली है. वहीं न्यूजीलैंड और श्रीलंका से टीम इंडिया को शिकस्त खानी पड़ी है. पिछली बार टीम इंडिया ने 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ मैच खेला था जहां उसे तीन विकेट से हार का सामना करना पड़ा था.

अभी की टीम के ये दो ही खिलाड़ी खेलें हैं यहां
इस मैदान पर आज की टीम इंडिया के केवल दो ही खिलाड़ियों ने मैच खेला है. ये हैं पूर्व कप्तान एमएस धोनी और दिनेश कार्तिक, दोनों ही इस मैच में असफल रहे थे. जहां दिनेश कार्तिक केवल चार रन बनाकर आउट हुए थे वहीं धोनी 13 रन बना सके थे. लेकिन इससे भी अहम मैच 1999 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ हुआ मैच था जिसमें टीम इंडिया ने मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में 47 रन की जीत दर्ज की थी.

 

पाकिस्तान से होगा तगड़ा मुकाबला
पाकिस्तान के खिलाफ 16 जून को होने वाले मैच को लेकर माना जा रहा है कि पाकिस्तान टीम इंडिया को कड़ी टक्कर देगा. हालांकि हाल ही में पाकिस्तान ने इंग्लैंड में 0-4 से पांच वनडे मैचों की सीरीज गवाई है, टीम फिर सेमीफाइनल में पहुंचने की तगड़ी दावेदार मानी जा रही है. दो साल पहले ही पाकिस्तान ने टीम इंडिया को फाइनल में मात देकर चैंपियन्स ट्रॉफी पर कब्जा किया था. लेकिन इस बार उसके लिए जीत बहुत ही ज्यादा मुश्किल होगी.

 

हाई स्कोरिंग मैच नहीं रहे हैं यहां
इस मैदान पर सबसे बड़ा स्कोर 262 रन टीम इंडिया ने 1983 के विश्व कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया था. वहीं सबसे स्कोर भारत के खिलाफ पाकिस्तान ने 180 रन बनाया था. आमतौर पर इस मैदान पर 200-250 रन के बीच का स्कोर ही रहा है. जबकि टीम इंडिया का न्यूनतम स्कोर इस मैदान पर 191 श्रीलंका के खिलाफ 1979 के विश्व कप में रहा है.

कोच शास्त्री छा चुके हैं गेंद और बल्ले से इस मैदान पर
इस मैदान पर मोहम्मद अजहरुद्दीन, युवाराज सिंह, रवि शास्त्री, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर जैसे कई खिलाड़ी हाफ सेंचुरी लगा चुके हैं. यशपाल शर्मा के नाम सबसे ज्यादा 89 रन हैं जबकि अजहर ही हैं जो दो बार फिफ्टी लगा चुके हैं. गेंदबाजी में वेंकटेश प्रसाद 5 विकेट, अजित अगरकर 4 चार विकेट, रवि शास्त्री, कपिल देव और रोजर बिन्नी 3-3 विकेट ले चुके हैं.

 

किस तरह के नतीजे रहे हैं इस मैदान पर
इस मैदान पर टीम इ़ंडिया ने दो बार लक्ष्य का पीछा किया है और पहली पार श्रीलंका के खिलाफ उसे हार मिली जबकि उसने टॉस जीता था. वहीं दूसरी बार 1983 में इंग्लैंड के खिलाफ टीम ने टॉस हारने के बाद लक्ष्य का सफलता पूर्वक पीछा किया था. वहीं टीम तीन बार अपने लक्ष्य का बचाने के साथ तीन ही बार उसे बचाने में विफल रही है. वहीं बाकी छह मैचों में तीन बार बैटिंग और तीन बार फिल्डिंग चुनी गई थी. इनमें भी मिला जुला परिणाम ही रहा था.