World Cup 2019: केदार जाधव हुए फिट, जानिए टीम इंडिया को इस खबर से कैसे मिली राहत

आईसीसी क्रिकेट वनडे विश्व कप के शुरु होने में अब केवल 11 दिन रह गए हैं. इस बीच टीम इंडिया के लिए एक अच्छी खबर आई है. इस महीने के पहले सप्ताह में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में आखिरी लीग मैच के दौरान टीम के ऑलआउंडर केदार जाधव चोटिल हो गए थे जिससे वे आईपीएल के बाकी मैच नहीं खेल सके थे. इससे उनके विश्व कप से ही बाहर होने का खतरा पैदा हो गया था. अबजाधव को विश्व कप के लिये फिट घोषित कर दिया गया हैं.

कैसे लगी थी चोट केदार को
हाल में समाप्त हुई आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच पांच मई को हुए मैच के दौरान जाधव के बांये कंधे में चोट लग गयी थी. 34 साल की विश्व कप में भागीदारी पर इस चोट के बाद संशय बन गया था. वे चोट के बाद तुरंत ही मैदान छोड़कर चले गए थे और तब कहा गया था कि वह कम से कम दो हफ्तों तक खेल से दूर रहेंगे.

पहले ही फिट होने की उम्मीद थी
टीम इंडिया के एक सूत्र ने कहा, ‘‘केदार की चोट इतनी गंभीर नहीं थी और वह अब पूरी तरह से उबर चुके हैं. टीम के लिये चुने गये सभी 15 खिलाड़ी ब्रिटेन जा रहे हैं.’’टीम इंडिया के फिजियो पैट्रिक फरहार्ट ने जाधव की फिटनेस रिपोर्ट सौंपी जिसमें उन्हें फिट दिखाया गया. फिटनेस टेस्ट मुंबई में गुरूवार को कराया गया था. गौर करने वाली बात है कि यह पहले से ही माना जा रहा था कि केदार इस समय तक फिट हो जाएंगे, लेकिन आईपीएल के बचे मैचों से बाहर होना फैंस को चिंतित कर गया था.

क्यों इतनी चिंताजनक हो गई थी यह बात
दरअसल आईसीसी ने इस बार विश्व के लिए हर भागीदार देश से केवल 15 सदस्यीय टीम ही बुलाई है. ऐसे में सभी देशों के लिए अपनी टीम के हर स्थान के लिए विकल्प ले जाना मुश्किल हो गया था. केदार के बाहर होने से टीम का संयोजन बिगड़ जाने के संभावना बढ़ जाती. इसीलिए केदार का विश्व कप से तीन हफ्ते पहले ही चोटिल हो जाना चिंता का विषय बन गया था.

23 मई तक करनी है टीम की औपचारिक घोषणा
वैसे तो हर देश ने अपनी टीम की घोषणा कर तैयारी शुरू कर ही दी है लेकिन आईसीसी नियमों के अनुसार 15 सदस्यीय शुरूआती टीम में बदलाव 23 मई तक ही हो सकते हैं. यानि हर भागीदार देश को औपचारिक तौर पर 15 सदस्यीय खिलाड़ियों की टीम की सूची 23 मई तक देनी है. इसके बाद टीम में बदलाव के लिए कई औपचारिकताओं से गुजरना होगा.

पांच जून से शुरू होगा टीम इंडिया का अभियान
वैसे तो विश्व कप के मैच 30 मई से ही शुरू हो रहे हैं, लेकिन भारतीय टीम विश्व कप में अपने अभियान की शुरूआत पांच जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ करेगी, जिसका पहला मैच 30 मई को ही मेजबान इंग्लैंड से होगा. टीम 25 और 28 मई को क्रमश: न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के खिलाफ अभ्यास मैच खेलेगी.