श्रीनगर सीआरपीएफ सेक्टर की पहली महिला आईजी बनीं

पहली बार एक महिला आईपीएस अधिकारी को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, श्रीनगर सेक्टर के महानिरीक्षक के रूप में नियुक्त किया गया है। यह क्षेत्र जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद प्रभावित क्षेत्रों में से एक है। 1996 बैच की तेलंगाना कैडर की आईपीएस अधिकारी चारू सिन्हा अब महानिरीक्षक के रूप में सीआरपीएफ की श्रीनगर सेक्टर की कमान संभालेंगी। यह पहली बार नहीं है जब उन्हें ऐसी जिम्मेदारी दी गई है।

इससे पहले वह बतौर आईजी, सीआरपीएफ बिहार में काम कर चुकी है। इस दौरान उन्होंने नक्सलवाद के खिलाफ बेहतरीन काम किया। उनके नेतृत्व में विभिन्न नक्सल विरोधी अभियान चलाए गए। बाद में उन्हें सीआरपीएफ, जम्मू में बतौर आईजी स्थानांतरित कर दिया गया था।
यह भी पढ़ेंः ‘तब तक पीछा करो, जब तक फरार आतंकी घेरे न जाएं’, इस रणनीति से होगा दहशतगर्दों का खात्मा

अधिकारियों ने कहा कि सीआरपीएफ-श्रीनगर सेक्टर ब्रेन निशात क्षेत्र में स्थित है। इसने 2005 में काम करना शुरू कर दिया था। सीआरपीएफ के श्रीनगर सेक्टर में प्रदेश के तीन जिले आते हैं। जिनमें बडगाम, गांदरबल और श्रीनगर शामिल हैं।

इसके साथ ही लद्दाख भी सीआरपीएफ के इसी सेक्टर में आता है। इसमें दो रेंज, 22 कार्यकारी इकाइयां और तीन महिला कंपनियां शामिल हैं। इन इलाकों में होने वाले सभी ऑपेशन में चारू सिन्हा हेड करेंगी। बता दें कि आईपीएस अधिकारी चारू सिन्हा को अप्रैल 2018 में सीआरपीएफ बिहार सेक्टर की आईजी नियुक्त किया गया था। इससे पहले वह तेलंगाना पुलिस में निदेशक एसीबी के पद पर तैनात थीं।