J&K: ईडन गार्डन के बाद दूसरा सबसे बड़ा होगा ये स्टेडियम, गोलाबारी प्रभावित क्षेत्र को मिलेगी नई पहचान

कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डन के बाद खेल क्षेत्र के लिहाज से हीरानगर में देश का दूसरा बड़ा क्रिकेट स्टेडियम तैयार होगा। अब तक देश के दूसरे सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम के रूप में मौलाना आजाद क्रिकेट स्टेडियम (एमए स्टेडियम) जम्मू को माना जाता है। इसी वर्ष प्रधानमंत्री विकास योजना के तहत विकसित एमए स्टेडियम का खेल क्षेत्र 65 मीटर तक का है। इसकी तुलना में हीरानगर के अरुण जेटली स्टेडियम के क्रिकेट मैदान का खेल क्षेत्र 70 मीटर होगा।

स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया के विशेषज्ञों की टीम ने हाल ही में दौरा कर स्टेडियम की साइट को अंतरराष्ट्रीय मानकों के तहत उपयुक्त बताया है। टीम में कई खेलों के अंतरराष्ट्रीय कोच शामिल थे। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि विशेषज्ञों की ओर से हरी झंडी मिलने के बाद स्टेडियम निर्माण में अब कोई तकनीकी अड़चन नहीं बची है। हीरानगर में मल्टी फेसिलिटी स्पोर्ट्स स्टेडियम के लिए स्पोर्ट्स काउंसिल 58.23 करोड़ रुपये की डीपीआर केंद्र को सौंप चुकी है। स्टेडियम के लिए 325 कनाल जमीन की आवश्यकता है, जिसके हस्तांतरण की प्रक्रिया जोर शोर से जारी है।
क्रिकेट के साथ अन्य खेलों की सुविधाएं होंगी

डीपीआर में अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार क्रिकेट, फुटबॉल, लॉन टेनिस, वॉलीबॉल, एथलेटिक ट्रैक, साइकिलिंग ट्रैक, हैंडबॉल के साथ-साथ अन्य गतिविधियों को भी शामिल किया गया है। डीपीआर में स्टेडियम की चिन्हित जमीन की चारदीवारी से लेकर दर्शक दीर्घा और इंडोर फेसिलिटी भी शामिल है। बढ़ते आयोजनों के साथ इन सभी में विस्तार किया जा सकेगा।