77 करोड़ यूजर्स का ई-मेल और पासवर्ड हैक, लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

साल 2018 में सबसे बड़े डाटा लीक मामले के सामने आने के बाद अब नए साल की शुरुआत में ही इस साल का सबसे बड़ा डाटा लीक सामने आ गया है. इस डाटा लीक का खुलासा रिसर्चर ट्रॉय हंट (troyhunt.com) की तरफ से किया गया है. ट्रॉय हंट की वेबसाइट पर बताया गया है कि 773 मिलियन ई-मेल आईडी यानी 77.3 करोड़ और 21 मिलियन यानी 2.1 करोड़ पासवर्ड को हैक कर लिया गया है. यह काफी बड़ा डाटाबेस बताया जा रहा है. ट्रॉय हंट ने ‘Collection #1’ के तौर पर पेश किया है.

हंट ने ई-मेल आईडी हैक होने की पुष्टि की
वेबसाइट पर हंट की ओर से कहा गया है, ‘कलेक्शन #1 कुल 2,692,818,238 पासवर्ड और ईमेल एड्रेस का है. यह अलग-अलग माध्यमों से दुनियाभर में हजारों-लाखों यूजर्स से चुराया गया डाटा है. ट्रॉय के अनुसार बीते दिनों कई लोगों ने उससे संपर्क किया और पॉपुलर क्लाउड सर्विस MEGA की एक बड़े फाइल कलेक्शन के बारे में जानकारी दी. इसमें करीब 12 हजार से ज्यादा अलग-अलग फाइल हैं इनका साइज 87GB से भी ज्यादा है. हंट ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा ‘मैंने पाया कि मेरा पर्सनल डाटा इस पर था और बिल्कुल सही था. हालांकि मेरा पासवर्ड पुराना था, जिसे मैं कुछ साल पहले इस्तेमाल करता था.’

ऐसे चेक करें अपना डाटा
ट्रॉय ने यूजर्स को ईमेल आईडी और पासवर्ड के हैक होने के बारे में अधिक जानकारी के लिए आसान तरीका बताया है. इस तरीके से आप भी अपनी ईमेल आईडी के बारे में जान सकते हैं कि वो हैक हुई या नहीं. उन्होंने डाटा बेस को haveibeenpwned.com से जोड़ दिया है. आप www.haveibeenpwned.com पर जाकर अपनी ईमेल आईडी को डायलॉग बॉक्स में डाले. इसके बाद अगर आपको गुड न्यूज लिखा मिलता है तो इसका मतलब आपकी आईडी हैक नहीं हुई है. वहीं अगर ‘Oh no-Pwned’ लिखा है तो आपकी आईडी हैक हो गई है. ऐसे में आप अपना पासवर्ड तुरंत बदल लें.

पासवर्ड के बारे में ऐसे होगी जानकारी
यदि आपको यह जानकारी चाहिए कि आपका पासवर्ड हैक हुआ या नहीं तो www.haveibeenpwned.com/Passwords पर जाकर अपना पासवर्ड दर्ज करें. ऐसा करने पर यदि आपको ‘Oh no-Pwned’ लिखा मिलता है तो आपका पासवर्ड हैक हो चुका है. अब इसे तुरंत बदल लें.