Samsung Galaxy M10 और M20 लॉन्च, जानें कीमत और शानदार फीचर्स

दक्षिण कोरिया की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी सैमसंग ने आज अपने Galaxy M Serise के दो फोन को लॉन्च कर दिया है. अगर आप भी इन फोन्स का इंतजार कर रहे थे आपके लिए ये खुशी की बात है. सैमसंग की नई गैलेक्सी एम सीरीज़ के फोन ‘पावरफुल’ बैटरी, कैमरा और प्रोसेसर से लैस हैं. आपको बता दें कि लॉन्च से पहले ही इन सभी स्मार्टफोन्स के लीक बाहर आ चुके थे. सैमसंग के यह स्मार्टफोन्स बजट सेगमेंट के स्मार्टफोन्स है. सैमसंग ने इसमें फिंगर प्रिंट का फीचर भी उपलब्ध कराया है. सैमसंग ने दोनो ही फोन्स के डिस्प्ले में water drop notch दिया है.

M20 के 4GB+64GB वेरिएंट की कीमत 12,990 रुपये है. 3GB+32GB वेरिएंट की कीमत 10,990 रुपये है. M10 के 3GB+32GB वेरिएंट की कीमत 8,990 रुपये है जबकि M10 के 2GB+16GB वेरिएंट की कीमत 7,990 रुपये है.

कंपनी ने लॉन्च इवेंट में जानकारी दी है कि यह दोनो ही फोन्स यूजर्स को ध्यान में रख कर बनाए गए हैं. सैमसंग गैलेक्सी एम10 में 6.2 इंच का FHD डिस्प्ले दिया गया है. डिस्प्ले 720×1520 पिक्सल के साथ आता है जो पूरी तरह से वाइब्रेंट है. डिस्प्ले को सन लाइट में भी अच्छी तरह से यूज किया जा सकता है. कंपनी ने Samsung Galaxy M10 के दो वेरिएंट लॉन्च किए हैं. एक वेरिएंट 2GB Ram के साथ 16GB Memory का है जबकी इसी का दूसरा वेरिएंट 3GB Ram के साथ 32GB इंटर्नल मेमोरी का है. इसके दोनो ही वेरिएंट को डेडीकेटेड स्लाट के माध्यम से 512जीबी तक बढ़ाया जा सकता है. Samsung Galaxy M10 स्मार्टफोन एंड्रॉयड 8.1 ओरियो के साथ आता है. फोन में 3,400 एमएएच की बैटरी दी गई है. फोन की मोटाई 7.7 मिलीमीटर और इसका वजन 160 ग्राम है. कंपनी ने इसमें Exynos 7872 Hexa core प्रोसेसर दिया है.

कंपनी फोटोग्राफी लवर को ध्यान में रखते हुए फोन के पिछले हिस्से पर डुअल रियर कैमरा सेटअप दिया है. इसका प्राइमरी कैमरा 13 मेगापिक्सल है सेकेंडरी कैमरा 5 मेगापिक्सल का है. लो लाइट में बेहतर फोटोग्राफी के लिए इसके प्राइमरी कैमरे में 1.9 का अपर्चर दिया गया है. जबकि दूसरे कैमरे 2.2 अपर्चर के साथ आता है. अगर कैमरे के अन्य फंशन्स की बात करें तो इसमें Panorama और HDR भी दिया गया है. कंपनी ने Samsung Galaxy M10 5 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा भी दिया है.

Samsung Galaxy M20 को हम Samsung Galaxy M10 का बड़ा भाई कह सकते है. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि इन दोनो ही फोन्स के फीचर्स को अगर हम देखे तो हमें बहुत ज्यादा अंतर नहीं देखने को मिलेगा. सैमसंग ने एम20 में 6.3 इंच की लार्ज डिस्प्ले दी है. कंपनी का कहना है कि यह फोन पूरी तरह से मूवी लवर और गेम खेलने वालों को ध्यान में रख कर तैयार किया गया है. यह स्मार्टफोन 83.6 स्क्रीन टू बॉडी रेशियो के साथ आता है. डिस्प्ले में ऊपर की तरफ एक वाटर ड्रॉप नाच भी दिया गया है. Samsung Galaxy M20 में स्टोरेज के दो विकल्प होंगे. इसके दोनों ही वेरिएंट 3GB Ram के साथ आते हैं. आपको बता दें कि एक वेरिएंट में 32जीबी की मेमोरी मिलेगी जबकी दूसरे वेरिएंट में 64 जीबी की मेमोरी मिलेगी.

कंपनी ने इसमें डुअल कैमरा सेटअप दिया है. 5 मेगापिक्सल का कैमरा वाइड-एंगल शॉट कैपचर करता है. इसका प्राइमरी कैमरा 13 मेगापिक्सल है सेकेंडरी कैमरा 5 मेगापिक्सल का है. लो लाइट में बेहतर फोटोग्राफी के लिए इसके प्राइमरी कैमरे में 1.9 का अपर्चर दिया गया है. जबकि दूसरे कैमरे 2.2 अपर्चर के साथ आता है. अगर कैमरे के अन्य फंशन्स की बात करें तो इसमें Panorama और HDR भी दिया गया है. कंपनी ने Samsung Galaxy M10 5 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा भी दिया है. फोन में एक्सीनॉस 7885 प्रोसेसर दिया गया है. कंपनी ने Samsung Galaxy M20 में 8 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा भी दिया है जो लो लाइट में बेहतर फोटोग्राफी ले सकता है.