भारत में लॉन्च हुआ स्मार्ट सीलिंग फैन, मोबाइल से कर सकेंगे कंट्रोल

यदि आपको भी इस बात से शिकायत है कि आपको बार-बार अपनी जगह से उठकर घर की छत में लगे पंखे को बंद और चालू करना पड़ता है तो यह खबर आपके लिए है। लावा इंटरनेशनल के सब-ब्रांड Ottomate इंटरनेशनल ने भारत में अपना एक स्मार्ट सीलिंग फैन लॉन्च किया है। Ottomate Smart Fan की खासियत यह है इसमें ब्ल्टूथ का सपोर्ट दिया है और इसकी मदद से आप फोन के जरिए पंखे को बंद और चालू कर सकते हैं।

इस पंखे की अन्य खासियतों की बात करें तो इसे 16 महीने की टेस्टिंग के बाद बाजार में उतारा गया है। इसके लिए भारत के करीब 750 घरों में रिसर्च किया गया है। इस पंखे को एक ऐप के जरिए कंट्रोल किया जा सकता है। इसमें क्वॉलकॉम का चिपसेट इस्तेमाल हुआ है और इसे बैंगलुरू में फोले डिजाइन की मदद से डिजाइन किया गया है।

इस पंखे में आम पंखे की तरह ही स्पीड के लिए 5 लेवल दिए गए हैं। पंखे को कंट्रोल करने वाले ऐप को गूगल प्ले-स्टोर से एंड्रॉयड फोन में डाउनलोड किया जा सकता है। ऐप में स्लाइडर फीचर की मदद से आप पंखे की स्पीड बढ़ा या घटा सकेंगे। साथ ही ऐप में एक टर्बो मोड है जिसकी मदद से पंखे की स्पीड को 10 फीसदी तक बढ़ाया जा सकेगा।

साथ ही कंपनी ने यह भी कहा है कि इस पंखे में गूगल असिस्टेंट का सपोर्ट देने के लिए गूगल से बातचीत चल रही है। इसके बाद पंखे को बोलकर कंट्रोल किया जा सकेगा। इस पंखे की अच्छी बात यह है कि एक साथ 200 ब्लूटूथ डिवाइस से यह कनेक्ट हो सकता है। ऐसे में यदि आपके घर पर कोई मेहमान आए हैं और उनके फोन में ऐप है तो वह भी अपने फोन से पंखे को कंट्रोल कर सकेंगे। इस फैन की कीमत 3,999 रुपये है और इसके साथ मिलने वाले रिमोट की कीमत 149 रुपये है। साथ ही आपको बता दें कि फैन इंस्टॉलेशन चार्ज कीमत में ही जुड़ा है।