5 अगस्त: अनुच्छेद 370 हटने का एक साल पूरा, श्रीनगर में दो दिन तक रहेगा कर्फ्यू

इस साल 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर से कानून अनुच्छेद 370 को हटाए जाने का एक साल पूरा होने जा रहा है. इस मौके पर श्रीनगर में अधिकारियों ने 5 अगस्त को हिंसक विरोध प्रदर्शन के बारे में खूफिया सूचना के मद्देनजर श्रीनगर में कर्फ्यू लगा दिया है.

5 अगस्त, 2019 को जम्मू और कश्मीर को विशेष दर्जा दिया गया था. इसके साथ ही संसद ने धारा 370 और 35 ए को रद्द कर दिया था. इसके बाद जम्मू और कश्मीर राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित किया गया था.

श्रीनगर के जिला मजिस्ट्रेट शाहिद इकबाल चौधरी ने एक आदेश में कहा कि कर्फ्यू तत्काल प्रभाव से लागू होगा और रहेगा 4 अगस्त और 5 अगस्त को प्रभावी होगा. श्रीनगर में अनुच्छेद 370 के हटाए जाने पर जम्मू और कश्मीर के विशेष दर्जे के निरसन की पहली वर्षगांठ से पहले दो दिवसीय कर्फ्यू लगाया गया है.

आदेश में दावा किया गया कि जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा प्रदान करने वाले संवैधानिक प्रावधान के हनन के खिलाफ हिंसक विरोध प्रदर्शन की योजना बनाई गई थी. डीएम के आदेश में कहा गया कि पाकिस्तान प्रायोजित और अलगाववादी समूह 5 अगस्त को “काला दिवस” ​​के रूप में मनाने की योजना बना रहे हैं.

इस आदेश में कहा गया है कि कोरोनोवायरस के प्रसार को सीमित करने के लिए लगाए गए श्रीनगर जिले में लॉकडाउन 8 अगस्त तक लागू रहेगा. आदेश में कहा गया है कि लोगों को चिकित्सा आपात स्थिति के लिए यात्रा करने की अनुमति दी जाएग. कोरोनावायरस बीमारी से लड़ने के लिए सुविधा प्रदान करने के लिए काम करने वाले चिकित्सा कर्मचारियों को यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी. वहीं सबके पास एक वैध पास होना अनिवार्य होगा.