जम्मू में खोले जाएंगे सैलून, शॉपिंग मॉल और होटल, वैष्णो देवी समेत सभी धर्मस्थल अगले आदेश तक रहेंगे बंद

कोरोना वायरस के चलते जम्मू कश्मीर में जिंदगी और अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए प्रदेश प्रशासन ने अनलॉक 1.0 में कई रियायतों का ऐलान कर दिया है. सोमवार से जम्मू में सैलून, शॉपिंग मॉल और होटल खोले गए लेकिन श्री माता वैष्णो देवी समेत सभी धर्मस्थल अगले आदेशों तक फिलहाल बंद ही रहेंगे.

कोरोना वायरस के बाद आम जनजीवन को सामान्य बनाने के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने भी कई स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर जारी किए. रविवार देर शाम जारी इन दिशानिर्देशों में जम्मू में शॉपिंग मॉल, होटल, रेस्टोरेंट, सैलून, ब्यूटी पार्लर को सशर्त खोलने की इजाजत दे दी गई है.

वहीं, सोमवार से पूरे प्रदेश में दुकानें सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक खुलेंगे. शॉपिंग मॉल खोलने के साथ ही होटलों में 50 प्रतिशत क्षमता से ही लोग ठहराए जाएंगे. रेस्टोरेंट्स सिर्फ होम डिलीवरी दे पाएंगे. इसके साथ ही जम्मू कश्मीर प्रशासन ने प्रदेश में सभी स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय, शैक्षिक संस्थान, ट्रेनिंग व कोचिंग सेंटर फिलहाल बंद रखने के आदेश दिए है.

सिनेमा हॉल, जिम, स्पोर्ट्स कंपलेक्स, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, स्पा आदि भी फिलहाल बंद ही रहेंगे. इसके साथ ही अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए अनलॉक 1 में जम्मू-कश्मीर में सभी औद्योगिक क्षेत्रों में उद्यमी अब 100 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ उत्पादन शुरू कर सकते हैं.

बता दें कि अब तक 4 हजार से ज्यादा लोगों में कोरोना का संक्रमण हो चुका है. यहां अब तक 4087 कोरोना संक्रमित सामने आए हैं. जिसमें से अब तक 1216 संक्रमितों का इलाज सफल रहा है. वहीं 41 लोगों ने कोरोना के संक्रमण से अपनी जान गंवाई है. वर्तमान में 2830 मरीज कोरोना सं संक्रमित हैं.