जम्मू कश्मीर में ‘अनलॉक-2’ के दिशानिर्देश जारी, होटल-रेस्टोरेंट्स को सरकार ने दी बड़ी राहत

 जम्मू कश्मीर सरकार ने शुक्रवार रात अनलॉक-2 के दौरान कुछ रियायतें देकर जनता को थोड़ी राहत दी है. ताज़ा आदेश में होटल-रेस्टोरेंट्स इंडस्ट्री को जहां राहत दी गयी है, वहीं प्रदेश में फिलहाल धार्मिक स्थल बंद रहेंगे. देशभर में 1 जुलाई से 31 जुलाई तक अनलॉक 2 के तहत नई रियायतें दी गई हैं.

पूरी क्षमता के साथ खुल सकेंगे होटल-रेस्टोरेंट्स

शुरुवार देर रात जम्मू कश्मीर के मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रह्मण्यम ने अनलॉक-2 के दिशानिर्देशों को जारी करते हुए यह राहत दी. इस आदेश में सबसे बड़ा फैसला होटलों और रेस्टोरेंट्स के पक्ष में रहा और अब शनिवार से प्रदेश के सभी होटल अपनी पूरी क्षमता के साथ यात्रियों को ठहरा सकते है.

हालांकि, वहीं इस आदेश में साफ़ किया गया है कि इन होटलों में खाने-पीने की सुविधा रूम सर्विस द्वारा देनी होगी. वहीं, सरकार ने रेस्टोरेंट्स में 50 फीसदी क्षमता के साथ लोगों को बैठाकर सेवाएं देने की छूट भी दी है. सरकार ने अपने इस आदेश में होटलों और रेस्टोरेंट्स को होम सर्विस की सुविधा पर अधिक ज़ोर देने की बात भी कही है.

धार्मिक संस्थान, स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद

वहीं, माता वैष्णो देवी समेत प्रदेश के सभी धार्मिक स्थलों को फिलहाल बंद ही रखने के आदेश जारी किये गए हैं. इसके साथ ही इस आदेश में नगर निगम के तहत पड़ने वाली दुकानें सुबह 9 से शाम 7 बजे तक खोली जा सकेंगी.

टैक्सी सेवाओं पर पूरे प्रदेश में छूट रहेगी. इसके साथ ही प्रदेश के सभी स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय, शैक्षिक संस्थान और कोचिंग सेंटर फिलहाल बंद ही रहेंगे.