जम्मू में शाम से वीकेंड लॉकडाउन शुरू, सोमवार सुबह तक जारी

कोरोना से निपटने के लिए प्रदेश की तरफ से हर तरह का प्रयास किया जा रहा है। जिससे की इससे बचा सके। शुक्रवार दोपहर तक कोरोना के कारण 290 लोगों की मौत हो चुकी है। इसी को देखते हुए जम्मू प्रशासन द्वारा 19 जुलाई को घोषित किया गया वीकेंड लॉकडाउन आज शाम छह बजे से शुरु हो रहा है। अब हर सप्ताह शुक्रवार शाम छह बजे से लॉकडाउन शुरु होगा। जो कि सोमवार सुबह छह बजे तक जारी रहेगा। इस तरह से 60 घंटों तक पूरे जिले में आवागमन पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा।

कोरोना संक्रमितों के तेजी से बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए जम्मू जिले की डीसी तथा आपदा प्रबंधन की जिला चेयरमैन सुषमा चौहान ने जिले में 24 जुलाई से वीकेंड लाकडाउन को लागू किया था। सीआरपीसी की धारा 144 के तहत अधिकारों का प्रयोग करते हुए जिला उपायुक्त ने वीकेंड लॉकडाउन का फैसला लिया था। लॉकडाउन के दौरान व्यक्तियों, वाहनों और सभी तरह की गतिविधियों की आवाजाही पर पूर्ण पाबंदी रहेगी। सिर्फ स्वास्थ्य की आपातकलीन जरूरतों को देखते हुउ आवाजाही हो पाएगी। एसरपोर्ट तथा रेलवे स्टेशन पर जाने वाले यात्रियों को टिकट दिखाकर आगे जाने की इजाजत होगी।

इसी तरह से रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट के स्टाफ को पहचान पत्र दिखाकर आने जाने दिया जाएगा। सरकारी विभागों में आवययक सेवाओं वाले विभागों के कर्मचारियों के भी पहचान पत्र दिखाकर आगे जाने दिया जाएगा। जिले में कोई कर्फ्यू पास जारी नहीं होगा। पैट्रोल, डीजल, एलपीजी टैंकरों और जरूरी पदार्थों को लेक जा रहे वाहनों को आन जाने की अनुमति होगी।

डीसी की तरफ से कहा गया कि आदेश का उल्लंधन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। लॉकडाउन के दौरान दवा की दुकानें, फल, सब्जी, तथा डेयरी की दुकानें खुली रहेंगी। लोगों की रोज की जरूरतों को देखते हुए इन दुकानों को खुला रखने का फैसला लिया गया है।

कश्मीर घाटी में वीरवार से दह दिनों का लॉकडाउन लगा दिया गया है। इसके अलावा जिला सांबा में भी लॉकडाउन लगा हुआ है क्योंकि इन जिलों में भी कोरोना के काफी मामले सामन आ रहे है। ऐसे में प्रशासन की तरफ से कड़ा कदम उठाया गया है।