WHO ने कहा- तेजी से फैल रही है कोविड-19 महामारी, हम नए और खतरनाक चरण में

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख ने कहा कि कोविड-19 महामारी का प्रसार ‘‘तेजी से’’ हो रहा है और कल एक दिन में अब तक के सर्वाधिक मामले सामने आए.
डब्ल्यूएचओ प्रमुख टेड्रोस अधानम गेब्रेयेसस ने कहा कि नए मामलों में से लगभग आधे उत्तर और दक्षिणी अमेरिका महाद्वीप से हैं. दक्षिण एशिया और पश्चिम एशिया से भी मामले काफी संख्या में हैं.

उन्होंने कहा, ‘‘हम नए और खतरनाक चरण में हैं. महामारी को रोकने के लिए प्रतिबंधात्मक कदमों की अब भी आवश्यकता है. अनेक लोग घर में रहने से निराश हैं और देश अपने समाजों को खोलने के लिए उत्सुक हैं.’’

टेड्रोस ने कहा कि कहा कि वायरस अब भी ‘तेजी से फैल रहा है’ और फिज़िकल डिस्टेंसिंग, मास्क लगाने और हाथ धोने जैसे कदम अब भी महत्वपूर्ण हैं. उन्होंने कहा कि मृतक संख्या खास तौर पर शरणार्थियों में अधिक होगी जिनमें से 80 प्रतिशत से अधिक विकासशाील देशों में रहते हैं.

लगातार बड़ रही है कोरोन की रफ्तार

दुनिया भर में कोरोना वायरस का कहर जारी है. हर दिन के साथ कोरोना की रफ्तार बढ़ती जा रही है. वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, पूरी दुनिया में कोरोना से 87 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं, जबकि मरने वालों की संख्या चार लाख 61 हजार के पार पहुंच गई है. वहीं, 46 लाख 20 हजार से ज्यादा लोग ठीक भी हो चुके हैं. दुनिया के करीब 62 फीसदी कोरोना के मामले सिर्फ 8 देशों से आए हैं. इन देशों में कोरोना पीड़ितों की संख्या 51 लाख से अधिक है.

दुनिया में कहां कितने केस, कितनी मौतें
कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका है. अमेरिका में 22 लाख से ज्यादा लोग अबतक कोरोना संक्रमित चुके हैं. एक लाख 21 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं. लेकिन अब हर दिन ब्राजील में अमेरिका से ज्यादा मामले और मौतें दर्ज की जा रही हैं. अमेरिका में पिछसे 24 घंटे में 33,158 मामले सामने वहीं 714 लोगों की मौत हुई. वहीं ब्राजील में 55,209 मामले सामने आए और 49,090 लोगों की मौक हुई. ब्राजील के बाद रूस और भारत में संक्रमितों की संख्या दुनिया में सबसे ज्यादा तेजी से बढ़ रही है.

8 देशों में दो लाख से ज्यादा केस
ब्राजील, रूस, स्पेन, यूके, इटली, भारत, पेरू में कोरोना मामलों की संख्या दो लाख पार हो चुकी है. इनके अलावा आठ देश ऐसे हैं जहां एक लाख से ज्यादा कोरोना केस हैं. चार देश (अमेरिका, ब्राजील, ब्रिटेन, इटली) ऐसे हैं, जहां 30 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. अमेरिका में मौतों का आंकड़ा 1.21 लाख से ज्यादा हो चुका है. चीन टॉप-18 संक्रमित देशों की लिस्ट से बाहर हो चुका है. वहीं भारत टॉप-4 देशों में शामिल हो गया है.