बच्‍ची के जन्‍म के दो घंटे के अंदर बन गए पासपोर्ट और आधार कार्ड, बन गया नया रिकॉर्ड

सूरत में एक बच्ची के जन्म के दो घंटे के अंदर ही उसका पासपोर्ट और दूसरे कागजात बनाकर एक नया र‍िकॉर्ड बना दिया गया. इस बच्‍ची के जन्‍म के दो घंटे के अंदर ही जन्म प्रमाण पत्र, आधारकार्ड, राशन कार्ड और पासपोर्ट बना दिया गया. बच्ची के माता-पिता की ये मांग थी कि भारत में डिजिटल इंडिया की बात की जाती है उसकी प्रामाणिकता कितनी है यह देखा जाय.

सूरत के अमरोली इलाके में रहने वाले वकील अंकित भाई और भूमिबेन के यहां बच्चे के जन्म होने जा रहा था. उन्‍होंने डिजिटल इंडिया को प्रमोट करने और परखने के लिए अपने सभी पेपर तैयार तैयार रखे थे. जैसे ही उनके घर में बच्ची का जन्म हुआ तुरंत ही उन्होंने बच्ची का नाभिया रख दिया. बच्ची के नामकरण के बाद तुरंत ही उसका जन्म प्रमाण पत्र भी बना दिया गया. जन्म प्रमाण पत्र बनते ही बच्ची का आधार कार्ड और राशनकार्ड भी बना दिया गया. इन सभी जरूरी कागज को इकठ्ठा कर दो घंटे के अंदर नवजात बच्ची का पासपोर्ट बनवा लिया गया.

 

पासपोर्ट विभाग में ऑनलाइन अर्जी के बाद  अंकित तुरंत ही सभी जरूरी कागज को लेकर पासपोर्ट ऑफिस पहुंचे. जहां पासपोर्ट अधिकारियो के सहयोग और तत्परता से दो घंटे के अंदर पासपोर्ट इश्‍यू कर दिया गया. अभी तक बच्चे के जन्म के तीन घंटे के अंदर पासपोर्ट बनने का रिकार्ड सूरत के पर्वत पाटिया इलाके में दर्ज हुआ था. लेकिन नया रिकॉर्ड इस नवजात बच्ची के नाम हो गया है.

आधार कार्ड और राशन कार्ड पहली बार इतनी जल्दी बनवाया गया है. जब आधार कार्ड के लिए बच्ची की आंखों का स्केन करना था, तो बच्ची सोई हुई थी और आँख नहीं खोल रही थी. इसके लिए बच्ची के माता-पिता को काफी मशक्कत करनी पड़ी. पासपोर्ट, राशनकार्ड आधार कार्ड दो घंटे में तैयार होकर मिल गया. परिवार इस बात को लेकर खुश है कि उनकी बच्‍ची के नाम ये रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. अब परिवार आने वाले दिनों में इसे लिम्का बुक ऑफ़ रेकॉर्ड के लिए भेजने की तैयारी कर रहा है.