कोरोना से जंग: भारत को 1 अरब डॉलर की आपातकालीन मदद देगा विश्व बैंक

दुनिया भर में तेजी से पैर पसार रहे कोरोना वायरस के प्रकोप से निपटने के लिए विश्व बैंक ने विकासशील देशों को तत्काल मदद देने का फैसला किया है। इसके तहत बैंक भारत को एक अरब डॉलर की आपातकालीन आर्थिक मदद देगा। बैंक के कार्यकारी निदेशक इस संबंध में एक प्रस्ताव पर सहमति जताई है।
जानकारी के अनुसार, विश्वबैंक ने आर्थिक मदद के तौर पर पहले चरण में 25 देशों को विशेष आपातकालीन मदद देने का ऐलान किया है जिसके बाद वो और 40 देशों की मदद करेगा। इसके तहत पहले चरण में अफ्रीका, पूर्वी एशिया और पेसिफिक, दक्षिण एशिया, यूरोप और केंद्रीय एशिया, मध्यपूर्व और उत्तरी अफ्रीका के कई देश शामिल होंगे। भारत भी इनमें से एक है।

भारत को विश्व बैंक से मिलने वाली 1 अरब डॉलर की आपातकालीन मदद से कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने में काफी हद तक सफलता मिलने की उम्मीद है। विश्व बैंक ने कहा है कि इस आर्थिक मदद से कोरोना वायरस की जांच करने, कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग, प्रयोगशाला में जांच करने, जरूरी मेडिकल उपकरण खरीदने और मरीजों को रखने के लिए नए आइसोलेशन सेंटर बनाने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही विश्व बैंक में पड़ोसी देश पाकिस्तान के लिए भी 20 करोड़ की आपातकालीन मदद देने की घोषणा की है।