अर्जेंटीना में नई सारापोड प्रजाति के डायनासोर की खोज, 11 करोड़ साल पहले था अस्तित्‍व

स्पेन और अर्जेंटीना के जीवाश्म वैज्ञानिकों के करीब 11 करोड़ वर्ष पहले देश के मध्य में निवास करने वाले डायनासोर के जीवाश्म की खोज की है. इसमें तीन अलग अलग डायनासोर के जीवाश्म मिले है जो सारापोड्स के शाकाहारी समूह की प्रजातियों से संबंधित हैं. इन्हें डिप्लोडोकस और ब्रोंटोसॉरस के तौर पर बेहतर तरीके से जाना जाता है. नयी प्रजाति को लावाकाटिसोरस एग्रीओनसीस का नाम दिया गया है.

अर्जेंटीना के एजिडिओ फेरूग्लिओ संग्रहालय और राष्ट्रीय वैज्ञानिक शोध परिषद के शोधकर्ता जोस लुइस कार्बालिडो ने शुक्रवार को बताया, ‘‘हमें सबसे अधिक हड्डियां मिली जिसमें नाक के आगे का हिस्सा, जबड़े, बहुत सारे दांत, आंखों के कोटरों के साथ गर्दन, पूंछ और पीठ के हिस्से भी पाये गए. इस तरह से पूरी ढांचे को फिर से बनाने में सक्षम हैं.’’

जीवाश्म वैज्ञानिकों ने बताया कि व्यस्क डायनासोर का जीवाश्म करीब 12 मीटर लंबा रहा होगा और दो कम उम्र के डायनासोर छह से सात मीटर के होंगे. ये सभी डायनासोर एक समूह में रहते थे और एक साथ मारे गये होंगे. स्पेन की जारगोजा विश्विविद्यालय के जोस इग्नासिओ कनुडो की अगुवाई में किए गए अध्ययन में कहा गया, ‘‘एक व्यस्क और दो कम उम्र के डायनासोर के समूह विस्थापन के पहले रिकॉर्ड को भी दर्शाती है.”