पेरिस: आग से तबाह हुए नोट्रे-डेम चर्च में सलामत बचे सभी चित्रों को हटाया जाएगा

पेरिस में आग से तबाह हुए नोट्रेडेम गिरजाघर के भीतर सलामत बचे सभी चित्रों को शुक्रवार को हटा कर संचित कर लिया जाएगा. अग्निशमन सेवाओं के अधिकारी अब इस बात से संतुष्ट हैं कि क्षतिग्रस्त ढांचा प्रवेश के लिए सुरक्षित है.

दमकल कर्मी और अभियांत्रिकी विशेषज्ञ इस कमजोर पड़ चुके ऐतिहासिक स्थल पर काम कर रहे हैं और चौखट एवं लकड़ी से बने अन्य खंभों को खड़ा कर रहे हैं ताकि पत्थर की नक्काशी को ढहने से बचाया जा सके. नोट्रेडेम गिरजाघर में सोमवार की रात भीषण आग लग गई थी.

फ्रांस के संस्कृति मंत्री फ्रैंक रीस्टर ने घटनास्थल पर मौजूद संवाददाताओं को शुक्रवार को बताया, ‘गिरजाघर के भीतर मौजूद चित्रों को आग से बचा लिया गया है और उन्हें उतार कर अब सुरक्षित स्थानों पर ले जाया जा सकता है.’

रीस्टर ने कहा, ‘सभी चित्र आज हटा लिए जाएंगे.’ साथ ही उन्होंने कहा कि वह बहुत सकारात्मक महसूस कर रहे हैं कि अधिकतर 18वीं शताब्दी की बहुमूल्य कलाकृतियों को बचा लिया गया है. हालांकि चार कृतियां ऐसे क्षेत्र में हैं जिन्हें अब भी जोखिम भरा माना जा रहा है.

इन कलाकृतियों को लूव्र संग्राहलय ले जाए जाने की उम्मीद है जहां विशेषज्ञ धुएं या पानी से हुए छोटे-मोटे नुकसानों को दुरुस्त करने के बाद इन्हें संचित करेंगे.

राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने संयुक्त राष्ट्र की सांस्कृतिक एजेंसी यूनेस्को के अधिकारियों के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ अन्य देशों से मिल रही सहायता के प्रस्तावों पर शुक्रवार को चर्चा की जो ‍फ्रांस के इस प्रतीक के पुनर्निर्माण में मदद करना चाहते हैं.