Coronavirus Impact: हज़ारों मौत और लाखों बीमार, जानिए कोराना ने कैसे दुनिया को बना लिया है ‘बंदी’

कोरोना वायरस का प्रकोप अब लगभग पूरी दुनिया झेल रही है. चीन के वुहान से निकला ये वायरस पूरी दुनिया में मौत 20 हज़ार से ज्यादा लोगों की मौत की वजह बन चुका है. दुनिया के तमाम बड़े बड़े देश इस बीमारी के आगे बेबस नज़र आ रहे हैं. भारत में भी कोरोना के मामले रोज़ाना बढ़ रहे हैं. इस वायरस के चलते दुनियाभर में हज़ारों लोग अपनी जान गंवा चुके हैं और लाखों बीमार हैं.

भारत में कोरोना के कहर की बात करें तो यहां गुरुवार तक 722 पॉजिटिव कस सामने आ चुके हैं. जबकि इस बीमारी से मरने वालों के आंकड़ा 16 तक पहुंच गया है. हालांकि अच्छी खबर ये है कि अब तक 50 मरीज़ ठीक होकर घर भी जा चुके हैं. आइए जानते हैं कोरोना ने बीते रोज़ कितना कुछ बदल दिया है दुनिया में.

भारत में क्या क्या बदला है
जुमे की नमाज पर संभल की जामा मस्जिद में नहीं होगी भीड़, शाही इमाम ने की अपील.

वाराणसी जिले के 475 बैंकों की शाखाएं और करीब 600 एटीएम अब शुक्रवार से केवल दो घंटे ही खुलेंगे. खाताधारक अपने खाते में केवल कैश का लेन-देन नहीं कर सकेंगे.

दिल्ली में जोमोटो फ्लिपकार्ट आदि 3 दर्जन से ज्यादा कंपनियों संस्थाओं को दिल्ली पुलिस की तरफ से जो छूट दी गई थी नए आदेश के तहत तत्काल प्रभाव से वापस ले ली गई है.

श्रीनगर में मुफ़्ती नासिर-उल-इस्लाम ने फतवा जारी कर कश्मीर कि सभी मस्जिदों के प्रबंधकों को जुमे की नमाज़ आयोजित नहीं करने को कहा. उन्होंने कहा कि सिर्फ जुमा की अजान दी जाए, लोग घरों में नमाज़ पढ़ें.

यूपी बिजली बिल के ऑनलाइन भुगतान पर कोई शुल्क नहीं.

यूपी: मुस्लिम धर्मगुरु और AIMPLB के सदस्य मौलाना खालिद रशीद ने मुस्लिमों से जुमे के दिन मस्जिदों में न जाकर घर में नमाज न पढ़ने की अपील की.

हरियाणा के रोहतक में शराब के ठेके बंद होने लगे. कारिंदे और मालिक समेट रहे हैं सामान.

बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बताया कि अब सभी जीएसटी भरने वाले 31 मार्च की जगह 30 जून तक बिना किसी विलम्ब शुल्क, दंड के कर का भुगतान कर सकेंगे.

अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्यिक उड़ानें 14 अप्रैल तक बंद रहेंगी.

सभी जीवन आवश्यक वस्तुओं की दुकाने 24 घंटे खुली रहेंगी. उद्धव ठाकरे ने जारी किए आदेश.

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को संशोधित पत्र लिखकर स्पष्ट किया है कि कई राज्य अभी भी पशुओं के चारे के वाहनों को जाने की परमिशन नहीं दे रहे हैं. उन्हें बताया जा रहा है कि animal feed and fodder भी आवश्यक वस्तुओं की श्रेणी में आता है, लिहाजा ऐसे वाहनों को जाने की इजाजत दी जाए.

इंदौर कलेक्टर लोकेश कुमार जाटव ने कर्फ्यू को लेकर नया आदेश जारी किया है, जिसके तहत दिल्ली की तरह अब इंदौर शहर में भी दोपहिया और चार पहिया वाहनों से जरूरत का सामान खरीदने घरों से बाहर वाले शहरवासियों को ऑड और ईवन नंबर के वाहनों का प्रयोग करना होगा.

पंजाब के CM अमरिंदर सिंह ने पुलिस से कहा है कि कर्फ़्यू तोड़ने वालों पर डंडा ना चले. बल का प्रयोग ना हो. पंजाब पुलिस के लोगों को सबक़ सिखाने के वीडियो वायरल हो रहे हैं. DGP ने ज़िला पुलिस चीफ़ को लोगों पर फ़ोर्स इस्तेमाल ना करने के आदेश दिए.

महाराष्ट्र सरकार 11000 अंडर ट्रायल और सजा पा चुके कैदियों को परोल और फर्लो के तहत छोड़ेगी. कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव के चलते लिया गया फैसला. इनमें वही कैदी होंगे जिनकी सजा 7 वर्ष तक.

मध्य रेल ने आवश्यक वस्तुओं और कोयले की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए 24/7 काम किया. पिछले 4 दिनों में 190 रेक लोड किये गये.

यूपी में बेसिक शिक्षा में अंतर्जनपदीय तबादले पर लगी रोक. 68500 शिक्षक भर्ती की चल रही नियुक्ति प्रक्रिया पर भी लगी रोक.

मध्य प्रदेश सरकार ने 21 दिन के लॉकडाउन के बावजूद पूरे प्रदेश में शराब की दुकानें खोलने के आदेश दिए हैं.

ABP न्यूज़ का असर: हरियाणा के शराब ठेके बंद करने के आदेश..

दुनिया में क्या क्या बदला है
पिछले 24 घंटे में स्पेन में कोरोना के चलते 655 मौते हुईं. बुधवार को 700 मौत हुई थी.

ईरान में कोरोना से मरने वालों की संख्या 2234 तक पहुंची.

सिंगापुर में कोरोना वायरस के 682 पॉजिटिव मामले आए सामने.

टेनिस स्टार रफेल नडाल ने कोरोना से जंग के लिए स्पेन के एथलीटो से 11 मिलियन यूरो जुटाने का आह्वान किया.

कोरोनो वायरस के प्रकोप के बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने आवश्यक वस्तुओं पर से प्रतिबंध हटाने का प्रस्ताव रखा.

IATA ने जी20 से एयरलाइन इंडस्ट्री के समर्थन का आग्रह किया.

रूस ने कोरोना वायरस का प्रसार रोकने के लिए उठाए जा रहे कड़े कदमों के तहत गुरुवार और शुक्रवार की आधी रात से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बंद कर दी.