इमरान ने फिर अलापा कश्मीर राग, डोमिसाइल सर्टिफिकेट जारी करने पर उठाये सवाल

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने आज ट्वीट कर कश्मीर राग अलापते हुये कहा है कि भारत अंतरराष्ट्रीय कानून के उल्लंघन का प्रयास कर रहा है. इमरान खान को इस बात से परेशानी हो रही है कि भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर में दूसरे राज्यों के लोगों को डोमिसाइल सर्टिफिकेट जारी किया है.

इमरान खान ने कहा है कि वे इस मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र संघ के सचिव के सामने भी उठायेंगे. कश्मीर राग अलापते हुए इमरान खान ने एक बार फिर कहा है कि वे इस मसले को लेकर विश्व के बड़े नेताओं से संपर्क करेंगे. इमरान खान ने भारत के अंदरुनी मसले में हस्तक्षेप करते हुए कहा कि भारत के इस रवैये से कश्मीरी जनता के अधिकारों का हनन हो रहा है.

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने 15 वर्ष से ज्यादा समय से जम्मू-कश्मीर में रह रहे लोगों को डोमिसाइल सर्टिफिकेट देना शुरू किया है, जिससे यहां रहे लोगों की वर्षों की मांग पूरी हो गयी है. कुछ ही दिन पहले बिहार के रहने वाले जम्मू-कश्मीर कैडर के आईएएस अधिकारी नवीन कुमार चौधरी को जम्मू-कश्मीर का डोमिसाइल सर्टिफिकेट जारी किया गया था, वे पहले ऐसे व्यक्ति बने हैं जिन्हें जम्मू-कश्मीर का डोमिसाइल सर्टिफिकेट दिया गया है.

जिन्हें डोमिसाइल सर्टिफिकेट दिया गया है उनमें पश्चिम पाकिस्तान के शरणार्थी, दलित वर्ग के लोग, गोरखा समुदाय के लोग और आरएस पुरा, बिश्नाह, बाहू, जम्मू दक्षिण आदि क्षेत्र के लोग शामिल हैं.