आज से खत्म हो जाएंगे मसूद अजहर के ‘अच्छे दिन’, भारत के दबाव में चीन वापस लेगा वीटो

पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का सरगना मसूद अजहर आज वैश्विक आतंकी घोषित हो सकता है। आज यानी बुधवार को संयुक्त राष्ट्र संघ की महत्वपूर्ण 1267 समिति की बैठक है। पिछली बार चीन ने अपने वीटो का इस्तेमाल करके अजहर को बचा लिया था। उसने अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने पर तकनीकी रोक लगा दी थी। लेकिन इस बार चीन नरम पड़ता दिख रहा है। चीन ने मंगलवार को ऐसे ही कुछ संकेत दिए हैं।

चीन ने कहा कि इस मसले को ‘सही तरीके’ से हल करने का प्रयास किया जाएगा। हालांकि, चीन ने इसके लिए कोई समयसीमा तय नहीं की है। पुलवामा समेत कई आतंकी हमलों के दोषी अजहर को चीन चार बार बचा चुका है। वहीं पुलवााम हमले के बाद अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस संयुक्त राष्ट्र में अजहर के खिलाफ प्रस्ताव लेकर आए थे। ऐसे में चीन पर ना केवल भारत बल्कि अन्य देशों का दबाव भी बना हुआ है।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के चीन दौरे के बाद भारत के पड़ोसी मुल्क की यह राय अहम है। चीन ने मंगलवार को कहा कि इसका सही हल निकाला जाएगा। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा, ‘मैं सिर्फ इतना कह सकता हूं कि मेरा विश्वास है कि इसका सही ढंग से समाधान निकाला जाएगा।’

फ्रांस, अमेरिका और ब्रिटेन की ओर से मसूद को वैश्विक आतंकी घोषित करने के प्रस्ताव पर अपने विरोध को वापस लेने की खबरों से जुड़े सवाल को लेकर चीन ने यह बात कही।

यूं तो भारत पाकिस्तान को अजहर के खिलाफ सभी तरह के सबूत सौंप चुका है। बावजूद इसके पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि उसे भारत से अजहर के पुलवामा हमले में हाथ होने के सबूत चाहिए। तभी वह उसपर प्रतिबंध लगाने के बारे में सोचेगा।