जुकरबर्ग को पछाड़कर 21 साल की उम्र में अरबपति बनी यह लड़की, करती है यह कारोबार

नई दिल्ली : अगर आपसे दुनिया के सबसे अमीर शख्स के बारे में पूछा जाए तो आप एकदम जवाब देंगे जेफ बेजोस. फोर्ब्स की तरफ से मंगलवार को जारी की गई दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में वह इस बार भी सबसे आगे हैं. बेजोस की कुल संपत्ति 131 अरब डॉलर की है. लेकिन यदि आपसे दुनिया के सबसे अरबपति युवा के बारे में पूछा जाए तो शायद आपको जानकारी न हो. इस बार फोर्ब्स की तरफ से जारी की गई लिस्ट में काइली जेनर सबसे युवा अरबपति बन गई हैं. काइली 900 मिलियन डॉलर की कंपनी काइली कॉस्मेटिक्स की मालिक हैं.

एक साल में कुल 360 मिलियन डॉलर की बिक्री
काइली जेनर टॉप मॉडल किम कार्दशियन की फैमिली मेंबर हैं, उन्होंने यह मुकाम कॉस्मेटिक बिजनेस से हासिल किया है. 21 साल की काइली ने तीन साल पहले काइली कॉस्मेटिक्स से बिजनेस की शुरुआत की थी. पिछले साल उनकी कंपनी 360 मिलियन डॉलर की कुल बिक्री करने में कामयाब रही. सबसे युवा अरबपति की लिस्ट में काइली ने जुकरबर्ग को पीछे छोड़ा है. जुकरबर्ग 23 साल की उम्र में अरबपति बिजनेसमैन की लिस्ट में शामिल हुए थे.

मुकेश अंबानी ने छह पायदान की छलांग लगाई
दूसरी तरफ भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में छह पायदान की छलांग लगाकर 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं. फोर्ब्स ने कहा कि ई-कॉमर्स इंडस्ट्री की दिग्गज कंपनी अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस इस लिस्ट में पहले नंबर पर बरकरार हैं. उनके बाद बिल गेट्स और वारेन बफेट का नंबर है. बेजोस की संपत्ति पिछले एक साल में 19 अरब डॉलर बढ़कर 131 अरब डॉलर हो गई.

106 अरबपतियों की लिस्ट में सबसे आगे
मुकेश अंबानी की साल 2018 में कुल संपत्ति 40.1 अरब डॉलर थी, जो बढ़कर 50 अरब डॉलर (3.5 लाख करोड़) पर पहुंच गई है. मुकेश अंबानी दुनिया के अमीरों में साल 2018 में 19वें नंबर पर थे. इस साल वह छह पायदान बढ़कर 13वें नंबर पर आ गए हैं. साल 2017 की फोर्ब्स की अरबपतियों की लिस्ट में मुकेश अंबानी 33वें पायदान पर थे. फोर्ब्स की सूची में शामिल भारत के 106 अरबपतियों में मुकेश अंबानी सबसे आगे हैं.

विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी 22.6 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ इस लिस्ट में 36वें स्थान पर हैं. एचसीएल के को-फाउंडर शिव नाडर 82वें और आर्सेलर मित्तल के चेयरमैन और सीईओ लक्ष्मी मित्तल 91वें स्थान पर रहे. अरबपतियों की लिस्ट में फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग तीन स्थान नीचे आए हैं जबकि न्यूयॉर्क के पूर्व मेयर माइकल ब्लूमबर्ग दो स्थान ऊपर पहुंच गए हैं.

दुनियाभर के अरबपतियों की लिस्ट में भारत के आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला (122वें स्थान), अदानी ग्रुप के चेयरमैन और फाउंडर गौतम अडानी (167वें), भारती एयरटेल के प्रमुख सुनील मित्तल (244 वां स्थान), पतंजलि आयुर्वेद के को-फाउंडर आचार्य बालकृष्ण (365वें), पीरामल एंटरप्राइजेज के अध्यक्ष अजय पीरामल (436वें स्थान), बायोकॉन की संस्थापक किरण मजूमदार-शॉ (617वें स्थान), इंफोसिस के सह-संस्थापक एन आर नारायणमूर्ति (962वें स्थान) और आरकॉम के चेयरमैन अनिल अंबानी (1349वें स्थान) का नाम शामिल है.