वायु प्रदूषण से निपटने के लिए पेरिस में कार के प्रयोग पर लगेगा प्रतिबंध

फ्रांसीसी क्षेत्रों में गर्म वायु लहरों की तीव्रता को बढ़ाने वाले वायु प्रदूषण से लड़ने के लिए पेरिस अब बुधवार को कार के प्रयोग पर प्रतिबंध लगाएगा. मंगलवार को शहर के पुलिस विभाग ने यह सूचना दी. पेरिस पुलिस के अनुसार, केवल इलेक्ट्रिक वाहनों और स्वच्छ वायु स्टिकर 1 और 2 वाले लोगों को स्थानीय समयानुसार 26 जून की सुबह 5.30 बजे से मध्यरात्रि के दौरान फ्रांसीसी राजधानी में प्रवेश करने की अनुमति है.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, “स्टिकर में छह रंग होते हैं जो यूरोपीय उत्सर्जन मानक के अनुसार वाहन के उत्सर्जन की पहचान करते हैं.” बढ़ते तापमान से जुड़े ओजोन प्रदूषण के उच्च स्तर को ध्यान में रखते हुए पेरिस और इले-दा-फ्रांस में बुधवार को वाहनों की गति सीमा में 20 किलोमीटर प्रतिघंटा की कटौती की जाएगी.

आगामी छह दिनों में पश्चिमी यूरोपीय देशों के अधिकतम तापमान में उछाल आने की संभावना है. फ्रांस आगामी दिनों में पूर्वी और दक्षिणी क्षेत्रों के हिस्सों में 38 डिग्री सेल्सियस से अधिक असामयिक तापमान देखने के लिए तैयार है.

फ्रांस की मौसम विज्ञान सेवा मेटियो फ्रांस के मुताबिक, बुधवार को फ्रांस की राजधानी का तापमान 34 डिग्री सेल्सियस होने की संभावना है जो शुक्रवार दोपहर तक तापमान 39 डिग्री तक पहुंच सकता है.