अमेरिका: एच-4 वीजा धारकों से काम करने का हक छीनने की योजना पर फैसला अभी नहीं

ट्रंप प्रशासन ने एच-4 वीजा धारकों को काम की अनुमति के अधिकार रद्द करने के फैसले को फिलहाल अंतिम रूप नहीं दिया है क्योंकि इस संबंध में नियम निर्धारण प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है। एक अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि अमेरिका नागरिकता एवं आव्रजन सेवा (यूएससीआईएस) सभी रोजगार आधारित वीजा कार्यक्रमों की समीक्षा कर रहा है जिसमें एच-4 वीजा भी शामिल है।

पूर्ववर्ती ओबामा प्रशासन ने कुछ एच-4 वीजा धारकों को अमेरिका में रोजगार की अनुमति दी थी जबकि मौजूदा राष्ट्रपति ट्रंप इसे रद्द करने की योजना बना रहे हैं। बता दें कि एच-4 वीजा एच-1 बी वीजा धारकों के पति/पत्नियों को जारी किया जाता है।

उच्च कौशल वाले पेशेवर एच-1 बी वीजा धारक बड़ी संख्या भारतीयों की है। अधिकारी ने कहा कि एच-4 वीजा धारकों को अमेरिका में काम की अनुमति देने वाला ओबामा प्रशासन का नियम फिलहाल प्रक्रिया पूरी नहीं होने के कारण किसी अंतिम फैसले पर नहीं पहुंचा है।

अधिकारी के मुताबिक, प्रस्तावित नियम को औपचारिक तौर पर अधिसूचित भी नहीं किया गया और ट्रंप प्रशासन ने पिछले दो साल में कई बार अधिसूचना में देरी की। इस कारण फिलहाल एच-4 वीजा धारकों को किसी अफवाह में आने की जरूरत नहीं है।