यूरेनियम भंडार बढ़ाने पर अमेरिका ने दी ईरान को धमकी, कहा- ‘बैन लगवा देंगे’

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने समृद्ध यूरेनियम की भंडारण क्षमता 2015 के परमाणु समझौते में तय सीमा से बढ़ाने पर ईरान पर अतिरिक्त प्रतिबंध लगाने की धमकी दी है. समाचार एजेंसी के अनुसार, पोम्पियो ने रविवार को ट्विटर पर लिखा, “ईरान द्वारा हाल ही में उसके परमाणु कार्यक्रम का प्रसार करने से उस पर और प्रतिबंध लगेंगे और उसे अलग-थलग किया जाएगा. राष्ट्रों को ईरान के परमाणु कार्यक्रम के संवर्धन पर रोक लगाने के लिए दीर्घकालिक मानक बहाल करने होंगे. परमाणु हथियारों से लैस ईरानी साम्राज्य दुनिया के लिए और बड़ा खतरा बनेगा.”

ईरान ने कही यह बात
ईरान ने रविवार को कहा कि वह अपने यूरेनियम संवर्धन स्तर को 3.67 प्रतिशत के स्तर से ऊपर ले जाएगा जो परमाणु समझौते का दूसरा उल्लंघन है, लेकिन विदेश मंत्री जावेद जरीफ ने कहा कि इस कदम को रोका जा सकता है अगर यूरोपीय देश अपनी प्रतिबद्धताओं पर कायम रहें. संयुक्त व्यापक कार्य योजना (जेसीपीओए) ने 2015 में प्रतिबंधों में राहत देने के बदले में ईरान के परमाणु कार्यक्रम सीमित कर दिए थे.

अमेरिका द्वारा पिछले साल ईरान के साथ हुए परमाणु समझौते से खुद को बाहर करने के बाद ईरान के साथ तनाव पैदा हो गया और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा अप्रैल में ईरान से तेल खरीदने पर प्रतिबंध लगाने के बाद तनाव और बढ़ गया.